छिपकली भगाने का रामबाण देसी नुस्खा, इस घरेलू उपाय से छिपकली को कहें अलविदा

0
88

जैसे ही मौसम अपना रुख बदलता है और हल्की सी गर्मी आते ही घरों में मच्छर, छिपकली, कॉकरोच और अन्य छोटे-मोटे कीड़ों की परेशानी शुरू हो जाती है। हम इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं, पर कई बार उसके बाद भी उन्हें भगाने में नाकाम रहते हैं। यहां तक कि बाजार में बिकने वाली कई सारी चीजें जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से लेकर दवाइयां आदि भी, आमतौर पर प्रयोग में लाई जाती हैं, लेकिन उपयोग करना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है, यह खासकर तब होता है जब घर में छोटे-छोटे बच्चे होते हैं, क्योंकि हमें हमेशा यह चिंता लगी रहती है कि कहीं गलती से हमारे बच्चे ने इन्हें छू लिया या इन्हें खा लिया, तो हमें बड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। वास्तव में यह दवाइयां जहर ही होती हैं और रही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस की बात, तो वह इतनी जल्दी असर नहीं करते ।अगर आप भी कीड़े-मकोड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं और इनसे जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं, तो हम इन्हे घर से दूर करने के लिए कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं। आइए देखते हैं कि हम कैसे छिपकली से जल्द छुटकारा पा सकते हैं-

मोरपंख प्रयोग करें

मोरपंख ना केवल आपके घर की शोभा बढ़ाता है, बल्कि इसके प्रयोग से छिपकलियां भी आपके घर से दूर रहती हैं। छिपकलियों को ऐसा आभास होता है कि वहां सांप मौजूद है, और इस डर से वह मोर पंख से दूर भागती हैं। यह छिपकलियों से निजात पाने का सबसे बेहतरीन और प्राकृतिक तरीका है।

प्याज उपयोग में लाएं

सल्फर एक ऐसा पदार्थ है जिस की दुर्गंध छिपकलियों को दूर रखने में बहुत कारगर है ।प्याज में प्राकृतिक रूप से सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए आप प्याज को पतला पतला काटकर उन स्थानों पर लटका दें, जहां पर आपको छिपकलियां ज्यादा दिखाई देती हैं । ऐसा करने से धीरे-धीरे छिपकलियां आपके घर से रफूचक्कर हो जाएंगी और फिर कभी वापस नहीं दिखाई देंगी।

लहसुन का प्रयोग करें

छिपकली लहसुन की तीखी गंध का सामना नहीं कर सकती, इसलिए अगर आप उनसे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो कुछ लहसुन की कलियों को खिलकर उनका रस निकालकर स्प्रे की बोतल में डालें। उसमें उचित मात्रा में पानी मिलाकर घर में जगह जगह छिड़काव कर दें जहां छिपकलियां ज्यादातर पर दिखाई देती हैं। आपको जल्द इसका असर दिखाई देगा ।

काली मिर्च उपयोग में लाएं

काली मिर्च छिपकलियों से निजात पाने में बहुत कारगर उपाय माना जाता है। आपको बस इसे स्प्रे की बोतल में डाल कर उचित मात्रा में पानी मिलाकर घर में छिड़काव करना है। ऐसा करने से इसकी तीखी महक छिपकलियों को घर में टिकने नहीं देगी और वह फिर से आपके घर में नहीं दिखाई देंगी।

बर्फीले पानी का प्रयोग करें

आप जब भी घर में छिपकली देखें तो उस पर बर्फीले पानी का छिड़काव कर दें। अगर आप कुछ दिनों तक ऐसा ही करते रहेंगे, तो छिपकली आपके घर में दोबारा कभी दिखाई नहीं देगी और अगर ऐसा करते हुए कभी छिपकली नीचे जमीन पर गिर जाती है, तो बेहतर है कि उसे झाडू आदि से घर से बाहर फेंक दें।

कॉफी पाउडर प्रयोग में लाएं

हालांकि तंबाकू पाउडर आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, पर यदि इसे कॉफी पाउडर में मिलाकर इसका मिश्रण बना सकें तो यह छिपकली भगाने का एक कारगर उपाय है। कॉफी पाउडर को बराबर मात्रा में तंबाकू के साथ मिलाकर इसमें उचित मात्रा में पानी डाल दे, उसके बाद किसी मिश्रण से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं। फिर जहां भी छिपकलियां सबसे ज्यादा देखी जाती हैं वहीं पर इन गोलियों को रख दें। इन्हें खाते हैं या तो छिपकलियां मर जाती हैं या फिर हमेशा के लिए घर से दूर भाग जाती हैं।


chipkali bhagane ke upay,chipkali bhagane ka tarika,get rid of lizard in house,how to kill lizard in home in hindi,छिपकली भगाने का रामबाण देसी नुस्खा,छिपकली भगाने के देसी नुस्खे,homemade lizard repellent solution,इस घरेलू उपाय से छिपकली को कहें अलविदा,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे