रात्रि भोजन से पहले और बाद के क्या करे क्या ना करे

0
88

रात के भोजन के पहले और बाद में कुछ आदतों का ध्यान रखना, आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी व बेहतर होता है।ज्यादातर लोग दिन-भर की भाग-दौड़ के बाद रात के भोजन के महत्व की उपेक्षा करते हैं, क्योंकि वे लोग अपने भोजन के मीनू में उचित परिवर्तन नहीं करते हैं, और अनुचित विकल्पों का चयन कर लेते हैं, जबकि रात के भोजन में सूप, सलाद के साथ ही सामान्य साइड डिश को भी सम्मिलित करना उचित व आवश्यक होता है।

खाने के तुरंत बाद स्नान ना करें

यदि आप रात्रि भोजन के उपरांत स्नान करते हैं, तो इससे आपके शरीर के तापमान में कमी हो जाती है, जबकि भोजन के पाचन के लिए पेट को ज्यादा मात्रा में ऊर्जा और पेट की ओर अधिक तीव्र रक्त प्रवाह की आवश्यकता होती है, इसलिए भोजन के उपरांत स्नान करने से पाचन क्रिया में बाधा पहुंचती है, जिससे आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है।

भोजन के बाद तत्काल सोने ना जाएं

गर्मा-गर्म रात्रि भोज का आनंद लेने के बाद तत्काल बिस्तर पर सोने चले जाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इस क्रिया से आपको हार्टबर्न (सीने में जलन) और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है, क्योंकि खाने के तुरंत बाद लेटना आपकी पाचन की प्रक्रिया को सुस्त या धीमा कर सकता है, जिससे आपकी पाचन प्रक्रिया भी दोषपूर्ण हो सकती है।

रात्रि भोज के बाद भारी वर्कआउट ना करें

रात्रि-भोज के उपरांत देर रात को भारी वर्कआउट या व्यायाम करना, आपकी अच्छी नींद व शीघ्र सोने की क्षमता में बाधा पहुंचा सकता है, क्योंकि देर रात को किए जाने वाले भारी वर्कआउट या कसरत खासकर के कार्डियो व्यायाम का दौर या कार्डियो सत्र आपके शरीर के तापमान में काफी वृद्धि कर देता है, जोकि मेलाटोनिन के उचित स्त्राव में बाधा पहुंचाता है।यह मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो हमारे नींद को नियंत्रित करता है, इसलिए रात्रि भोज के उपरांत, रात में टहलना, व्यायाम का एक अच्छा विकल्प है, किंतु देर रात में भारी व्यायाम या वर्कआउट हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं होता है।

दांतों में ब्रश करें रात्रि भोजन के बाद

रात्रि भोजन के बाद दांतों में ब्रश करना दांतो से प्लैक को हटाने, मुंह के पीएच को प्रभावहीन करने और दांतो को स्वस्थ और साफ रखने में बहुत सहायक होता है, लेकिन इसके लिए खाने के तुरंत बाद ब्रश नहीं करना चाहिए, बल्कि खाने के पश्चात 30 मिनट के अंतराल तक इंतजार के बाद, दांतों में ब्रश करना उचित होता है।इस प्रकार से खाना खाने के बाद दांतों में अच्छे से ब्रश करना स्वास्थप्रद व फायदेमंद होता है।

रात के खाने के बाद टहलना स्वास्थ्यप्रद होता है

रात के भोजन के बाद टहलने के लिए आपको कोई 1 घंटे तक चलने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप सिर्फ 15 से 20 मिनट के लिए अपने घर में या उसके आसपास टहलने का कार्य कर सकते हैं, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।इसके लिए आपको रात्रि के खाने के बाद और सोने जाने के पहले के 30 मिनट के अंतराल तक इन्तजार के बाद टहलने जाना चाहिए।

आरामदायक व ढीले कपड़े पहन कर करें रात का भोजन

रात्रि-भोज या डिनर के समय ढीले व आरामदायक कपड़े पहन कर भोजन करना उचित व स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, क्योंकि तंग कपड़े आपके पेट पर अनावश्यक दबाव डालते हैं।जो पाचन क्रिया में बाधा पहुंचाने और पेट की जलन के लिए जिम्मेदार होते हैं, इसलिए यदि आप कहीं घर से बाहर डिनर करते हैं, तो घर आने पर तुरंत आरामदायक कपड़े पहन लें या फिर यदि घर पर ही खाना खा रहे हों, तो ढीले और सुविधाजनक कपड़े पहन कर भोजन करना चाहिए।

फल का सेवन ना करें रात के खाने के तुरंत बाद

यदि आप खाने के तत्काल बाद फल का सेवन करते हैं, तो यह आपके पाचन तंत्र के लिए उचित नहीं होता है, क्योंकि इससे शरीर के लिए उचित प्रकार से भोजन के पाचन में कठिनाई होने लगती है, इसलिए भोजन के तत्काल बाद फलों का सेवन स्वास्थ्यप्रद नहीं होता है, हालांकि यह भी सही है कि फल हमारे स्वास्थ्य के लिए एक फायदेमंद आहार हैं।

रात के भोजन के पहले गुनगुना पानी पीना लाभप्रद होता है

गुनगुने पानी का एक गिलास रात के भोजन के 30 मिनट पहले पीना, आपकी पाचन क्रिया में सहायक हो सकता है।भोजन के दौरान ज्यादा पानी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि यह आपकी पाचन क्रिया को दोषपूर्ण बना सकता है।भोजन के समय केवल अधिकतम एक गिलास पानी पीना चाहिए।यह आपको तृप्त भी करेगा और भोजन के समय ज्यादा मात्रा में खाने से भी आप का बचाव करेगा।भोजन को निगलने के लिए या भोजन अटकने पर आप सहायता के लिए भोजन के समय पानी की थोड़ी-सी मात्रा का सेवन कर सकते हैं।

खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करना नुकसानदेह है

रात्रि-भोज के तुरंत बाद धूम्रपान करना आपके लिए नुकसानदेह होता हो सकता है, क्योंकि यह आपके लोअर एसोफिजिअल स्फिन्कटर को सुस्त या धीमा कर के दिल की उत्तेजना या धड़कन को बढ़ावा देने में सहायक होता है, हालाँकि किसी भी समय धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है, किंतु फिर भी ऐसे धूम्रपान करने वाले लोग, जो रात के खाने के बाद सिगरेट पीते हैं या जिन्हें सिगरेट पीने की आदत होती है, उन्हें भोजन के तुरंत बाद धूम्रपान नहीं करना चाहिए।

बेल्ट को ढीला कर के ना करें रात का भोजन

रात के भोजन के पहले या भोजन के बाद, आपके बेल्ट को ढीला करने की आदत, आपके पेट की मांसपेशियों को शिथिल कर सकती है, जिससे कि आपके पेट का उभार दिखने लगता है और पेट बड़ा हो सकता है, क्योंकि अगर आपको अपने भोजन के समय या भोजन के उपरांत बेल्ट को ढीला करने की जरूरत पड़ती है, तो यह आपके द्वारा आवश्यकता से अधिक भोजन कर लेने की ओर इशारा करता है, जो की आपके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं होता है।


things you should not do after eating in hindi,laying down after dinner,fruits after dinner in hindi,having shower after dinner,after dinner what to do,before dinner snacks,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे