ब्राउन ब्रेड खाने के स्वास्थय लाभ – Health Benefits of Brown Bread

0
3467

कई सालों से लोगों द्वारा ब्रेड का, कई रूपों में प्रयोग किया जाता रहा है। ब्रेड का मुख्य प्रयोग नाश्ते के रूप में या स्वल्पाहार बनाने के काम में आता है। यह ब्रेड दो प्रकार का होता है, सफेद ब्रेड (व्हाइट ब्रेड)और ब्राउन ब्रेड। मैदे के बने ब्रेड को सफेद ब्रेड कहते हैं, क्योंकि मैदे के कारण इसका रंग सफेद होता है, और गेहूं से बने ब्रेड को ब्राउन ब्रेड कहते हैं, क्योंकि गेंहू के कारण इसका रंग ब्राउन या भूरा होता है। यहां यह जानना जरूरी है कि इस ब्राउन ब्रेड के सेवन के क्या लाभ हैं ?और यह क्यों मैदे के बने व्हाइट ब्रेड से उत्तम और स्वास्थ्यप्रद होता है ?इस ब्राउन ब्रेड के स्वास्थ्यगत लाभ क्या-क्या है ?और यह हमें कौन-कौन से रोगों से बचाने में सहायक होता है ?ब्राउन ब्रेड, व्हाइट ब्रेड की बजाय ज्यादा गुणकारी व लाभप्रद होता है, क्योंकि गेहूं से बने होने के कारण ब्राउन ब्रेड में व्हाइट ब्रेड की तुलना में ढेर सारे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं।

डायबिटीज नियंत्रण में लाभकारी है ब्राउन ब्रेड

डायबिटीज (मधुमेह)से पीड़ित व्यक्तियों को अपने आहार में ब्राउन ब्रेड का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि ब्राउन ब्रेड डायबिटीज के नियंत्रण व उसका स्तर कम रखने में बहुत सहायक होता है। सफ़ेद (व्हाइट) ब्रेड की अपेक्षा ब्राउन ब्रेड का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, और इस ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कम होने के कारण रक्त में शर्करा का स्तर नियंत्रित व कम रहता है, जिसकी वजह से डायबिटीज के होने या बढ़ने के जोखिम की आशंका बहुत कम हो जाती है, इसलिए डायबिटीज रोगियों के लिए ब्राउन ब्रेड एक अच्छे आहार का विकल्प है, ताकि उनका डायबिटीज हमेश सामान्य बना रहे।

ब्राउन ब्रेड पोषक तत्वों से भरपूर होता है

हमारे शरीर के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व ब्राउन ब्रेड के सेवन से हमें प्राप्त होते हैं, क्योंकि ब्राउन ब्रेड में जिंक, कॉपर, फोलिक एसिड और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व उपस्थित होते हैं। इसके अलावा ब्राउन ब्रेड में सफ़ेद(व्हाइट) ब्रेड की तुलना में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर उपस्थित होता है। यह सारे पोषक तत्व और फाइबर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं और हमारे ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और हमें स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होते हैं।

वजन कम करने में गुणकारी है ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड को गेहूं और कॉफी जैसे तत्वों से बनाया जाता है, जिसमें गेहूं में कैलोरी की मात्रा कम होती है, और ब्राउन ब्रेड को बनाने में अधिक मात्रा में गेहूं का ही इस्तेमाल उपयोग किया जाता है, जिसके कारण ब्राउन ब्रेड के सेवन से आपको कम कैलोरी प्राप्त होती है। इससे आपको अपने वजन को नियंत्रण करने में सहायता मिलती है, और आप अपने वजन को कम करने में सफल हो पाते हैं।

भूख को नियंत्रित करता है ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड गेहूं से बनने वाला उत्पाद है, जो कि एक मोटा अनाज होता है इसलिए ब्राउन ब्रेड का सेवन करने पर, इसके पाचन क्रिया में काफी समय लगता है और इसका पाचन धीरे-धीरे होता है, जिसकी वजह से आपको काफी समय तक अपना पेट भरा हुआ महसूस होता है, और आपको जल्दी भूख नहीं लगती है इससे आप ज्यादा खाने की आदत से अपना बचाव कर पाते हैं।

दांतों और मसूड़ों के लिए गुणकारी है ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड का सेवन, दांतों और मसूड़ों की भी रक्षा करने में मदद करता है, क्योंकि ब्राउन ब्रेड गेहूं जैसे मोटे अनाज से बनाया जाता है। इस प्रकार के साबुत अनाज का सेवन करना, हमारे दांतों और मसूड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभप्रद होता है। यह दांतों में सड़न पैदा होने से बचाता है, और मसूड़ों की भी रक्षा करता है, इसलिए ब्राउन ब्रेड का सेवन हमारे दांतों और मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने में उपयोगी है ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड में उपस्थित, फाइबर की अधिक मात्रा के कारण इसका सेवन करने से यह हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी करने में सहायक होता है और इस वजह से यह हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी बहुत उपयोगी होता है।

ब्लड प्रेशर में कमी करे ब्राउन ब्रेड का सेवन

ब्राउन ब्रेड को गेहूं जैसे साबुत अनाज से बनाया जाता है, जिसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से हमारा रक्तचाप सामान्य बना रहता है, जिसकी वजह से हृदय से संबंधित बीमारियों से बचाव करने में मदद प्राप्त होती है, और साथ ही दिल के दौरे, हृदयाघात या स्ट्रोक के जोखिम की आशंका भी बहुत कम हो जाती है, इसलिए उच्च रक्तचाप की स्थिति में ब्राउन ब्रेड का सेवन करना लाभप्रद होता है।


brown bread ke fayde,brown bread ke fayde in hindi,brown bread benefits,brown bread benefits in hindi,brown bread khane ke fayde,brown bread health benefits,brown bread for weight loss,brown bread vs white bread hindi,brown bread se kya hota hai,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे