चूहे भागने के घरेलु उपाय

0
134

भारत में गृहणियों के लिए चूहे एक बड़ी समस्या है। आमतौर पर अंधेरी और गंदी जगह पर पलने वाले चूहे, घर में कई बीमारियों को आमंत्रण देते हैं और अगर इन्होंने आपके घर में कोई ठिकाना ढूंढ लिया, तो उनको बाहर करना नामुमकिन जैसा होता है। चूहों का घर में मौजूद होना इसलिए भी खतरनाक माना जाता है, क्योंकि यह कई तरह की भयंकर बीमारी जैसे प्लेग वगैरा के रूप में काम करते हैं और अपने पैरों और मूत्र के द्वारा इन बीमारियों को फैलाते हैं। अगर आपके घर में भी चूहे मौजूद हैं, और आप कई कोशिशों के बाद भी उन्हें बाहर निकालने में नाकामयाब रहे हैं तो हम आपको आज चूहों को आसानी से बाहर करने का तरीका बताते हैं।

घरेलू तरीकों से चूहे भगाए

जाल का प्रयोग करें

बाजार में चूहे पकड़ने वाला पिंजरा आसानी से उपलब्ध है, उसमें खाने की कोई चीज लगा दें और उसको ऐसी जगह पर रख दें। जहां पर चूहे ज्यादा आते हो जैसे ही चूहे उस खाने की वस्तु की तरफ आएंगे वैसे ही जाल अपने आप बंद हो जाएगा और एक बार चूहा फस जाए तो उसे ले जाकर घर से दूर फेंक आएं।

लाल मिर्च से चूहे भगाएं

थोड़ी थोड़ी मात्रा में लाल मिर्च उन जगहों पर डाल दें, जहां से चूहे निकलते हैं। चूहों को लाल मिर्च की गंध पसंद नहीं होती इसलिए अगर आप लाल मिर्च का प्रयोग करते हैं, तो चूहे आपके घर को छोड़कर जल्दी भाग जाएंगे।

ऊंट के नाखून प्रयोग करें

हालांकि यह प्रयोग करने के लिए आपके पास आसानी से ऊंटों के नाखूनों की उपलब्धता नहीं होगी, पर यदि आप अगर ऐसा कर सकते हैं, तो निश्चय ही आपको चूहों से छुटकारा मिल जाएगा। ऊंट के दाएं पैरों के नाखूनों को चूहों से प्रभावित जगहों पर रख दें। उन्हें छूने पर चूहे कभी वापस दिखाई नहीं देंगे, हालांकि हाइजीन की दृष्टि से यह थोड़ा अजीब है पर काफी कारगर उपाय माना जाता है।

बिल्ली घर में रखें

हम बचपन से यह कहानियां सुनते आ रहे हैं पर यह बात सही है कि बिल्लियां चूहों पर काबू पाने में बेहतर उपाय होती हैं। बिल्लियां चूहों को आसानी से ढूंढ निकालती है और चूहे अपनी जान बचाने के लिए घर से निकलना ही बेहतर समझते हैं। एक सुंदर सा पालतू जानवर आपको बीमारी फैलाने वाले चूहों से भी निजात दिलाता है।

पुदीने का उपयोग करें

पुदीने की गंध बहुत तीव्र होती है इसकी वजह से हम इसे घर में प्रयोग करें तो चूहे जल्दी भाग जाएंगे। पुदीने की फूल और पत्तियों को एक साथ पीस लें और इसका पेस्ट जगह जगह लगा दें, इसकी तीव्र गंध के आगे चूहे कुछ देर भी नहीं टिकते और हमेशा के लिए भाग जाते हैं।

बालों का प्रयोग करें

सुनने में थोड़ा अजीब है पर अगर आप सर के बालों को उस जगह रख दें, जहां चूहे आते हो तो चूहे घर से भाग जाएंगे क्योंकि हमारे बाल बहुत महीन होते हैं और इन्हें खाना मुमकिन नहीं है इसलिए अगर गलती से चूहे इन्हें निगल लेते हैं तो, वह मर भी सकते हैं और चूहे जहां भी बालों की मौजूदगी देखते हैं वहां रहना उचित नहीं समझते।

पिपरमेंट का प्रयोग करें

अगर आप कॉटन को पिपरमेंट से भिगोकर घर में अलग-अलग कोनों में रख दें, तो चूहे आपके घर से निश्चित तौर पर भाग जाएंगे। जहां भी आपको चूहे ज्यादा दिखते हो उस जगह पर इसका प्रयोग करें। इसका कारण यह है कि चूहों से पिपरमिंट की गंध कतई बर्दाश्त नहीं होती और इसलिए वह ऐसी जगह पर अपना निवास नहीं बनाते जहां पर उन्हें पिपरमेंट महसूस हो।

तेजपत्ता भी है सक्षम

आमतौर पर तेजपत्ता हम भोजन को स्वादिष्ट और खुशबूदार बनाने के लिए प्रयोग करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि यह चूहे को भगाने के लिए एक बेहतरीन उपाय हैं। जहां भी घर में आपको चूहे ज्यादा दिखाई देते हैं, वहां पर तेजपत्ता रखते हैं, चूहों को तेज पत्ते की गंध बर्दाश्त नहीं होती और वह घर से भागने पर मजबूर हो जाएंगे।

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे