दांतों में लगे हुए कीड़े और गंदगी से मिनटों में छुटकारा पाएं। How To Get Rid Of Cavities In Hindi

0
129

बच्चों की देखभाल का एक अभिन्न अंग है उनके दांतों की देखभाल। अगर आप इस पहलू पर ध्यान नहीं देते हैं तो निश्चित ही खराब मौखिक स्वच्छता कैविटीज़ को जन्म देती है। बच्चों को कैविटीज़ की परेशानी का सामना आमतौर पर करना पड़ता है क्योंकि वह मिठाइयों और चॉकलेट्स जैसी चीजों को खाना बहुत पसंद करते हैं और साथ ही अपने दांतो का ख्याल नहीं रख पाते जितना कि बड़े रखते हैं। आइए देखते हैं कि कैसे हम उन्हें मौखिक स्वच्छता के लिए प्रोत्साहित करके कैविटीज़ की समस्या को दूर कर सकते हैं-

फ्लोराइड से कैविटी दूर करें

दांतों को मजबूत करने के लिए फ्लोराइड एक प्रमुख खनिज माना जाता है इसलिए कई तरह के दंत मंजन फ्लोराइड का प्रयोग करते हैं जो हमारे दांतो को क्षति से बचाता है, इसलिए टूथपेस्ट का चुनाव करते समय ध्यान दें कि उसमें फ्लोराइड मौजूद है कि नहीं? यह कैविटीज़ को दूर भगाने का, दांत मजबूत करने का एक सरल उपाय है।

डेंटिस्ट की सलाह लें

दंत चिकित्सक आपको कैविटी दूर करने के कुछ सही सुझाव दे सकते हैं इसलिए नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना आपके बच्चों की मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। इससे पहले कि बची हुई गंदगी दांतों में सड़न और कैविटी की स्थिति पैदा करें, चिकित्सकों का परामर्श लेना ज्यादा बेहतर है। वह आपके दांतो का एनालिसिस करके दांतो के स्वास्थ्य की सही स्थिति बता कर आप को अच्छी सलाह देते हैं।

किशमिश का उपयोग करें

किशमिश न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतर ड्रायफ्रूट माना जाता है बल्कि यह आपके दांतों में कैविटी को दूर करने में भी सक्षम है। इसमें मौजूद पोलिफेनोल और फ्लेनोनोइड आपके दांतों में कैविटी से लड़ने में सहायक सिद्ध होते हैं लेकिन ध्यान रहे कि ज्यादा मात्रा में किशमिश ना खाए क्योंकि इससे दांतों में कैविटी उत्पन्न होने की संभावना बढ़ भी सकती है।

च्युइंगम प्रयोग करें

च्युइंगम भी मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन ध्यान रहे कि आप शुगर फ्री च्यूइंगम का ही प्रयोग कर रहे हैं। शुगर लेस च्यूइंगम लार के उत्पादन में वृद्धि करती है और भोजन के बाद दांतो पर मौजूद एसिड को भी हटाने में मदद करती है, क्योंकि कई बार इसी एसिड की वजह से दाँतों में कैविटीज़ उत्पन्न होती है।

चीज़ कैविटीज़ को दूर रखता है

कैल्शियम और केसिइन चीज में प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो दांतों को खनिजों के अवशोषण में मदद करता है और इस तरह यह आपके दांतों में कैविटी से होने वाले नुकसान को रोकने में सक्षम माना गया है।

चीनी रहित पेय पदार्थ का चुनाव करें

जहां तक मुमकिन हो अपने बच्चों को शक्कर युक्त पेय पदार्थों का सेवन न करने दें। इनमें मौजूद चीनी आपके दांतो पर सीधा प्रभाव छोड़ती है जिससे कैविटीज़ की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपके बच्चे इनके लिए जिद्द भी करें तो बेहतर है उन्हें स्ट्रॉ का प्रयोग कर पीने के लिए सलाह दें।

भोजन के उपरांत ब्रश जरूर करें

अपने बच्चों में खाना खाने के बाद ब्रश करने की आदत डालें। खाना खाने के बाद मुंह में छोटे-छोटे खाद्य पदार्थ रह जाते हैं जोकि कई बार कैविटीज़ का कारण बनते हैं इसलिए अगर आप खाने के बाद ब्रश करते हैं तो इन छोटे-छोटे पदार्थों को बाहर फेंकने में सफल होते हैं, इसलिए सुबह और रात को ब्रश करना ना भूलें और बच्चों के लिए, अगर वे तीन बार या जब भी खाना खाते हैं, हर बार ब्रश करने की आदत भी बन जाए तो वह भी उनके लिए बहुत अच्छी चीज है। आपको अपने बच्चों की इस आदत को नियमित रूप से शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करना है और उसके लिए आप उन्हे छोटे-मोटे पुरस्कार भी दे सकते हैं।

सीलेंट की मदद लें

सीलेंट के प्रयोग से दातों पर एक सुरक्षा की परत बन जाती है जो दातों को कैविटी से दूर रखती हैं। यह एक कृत्रिम रूप से की जाने वाली दांतों के ऊपर प्लास्टिक कोटिंग है जो स्थाई रूप से दांतों के चबाने वाली सतह पर कर दी जाती है।

डेंटल फ्लॉस का प्रयोग करें

भोजन करने के पश्चात दाँतों के बीच फँसी हुई गंदगी को सॉफ करने के लिए डेंटल फ्लॉस का प्रयोग करें। दाँतों मे सड़न और कैविटीज़ पैदा करने के लिए ये फँसा हुआ खाना ही ज़िम्मेदार होता है इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए अपने बच्चों में डेंटल फ्लॉस प्रयोग करने की आदत डालें।


dental cavity in hindi,remove cavities at home,home remedies for tooth cavities,cavities in teeth in hindi,reverse cavities in hindi,remove cavities in hindi,heal tooth decay in hindi,cavity dur karne ke upay,cavity kaise hataye,danto ki cavity kaise dur kare,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे