मेथी खाने के फायदे | Health Benefits of Fenugreek

0
79

कसूरी मेथी खाने को जितना स्वादिष्ट बनाती है यह स्वास्थ्य के लिए भी उतनी ही लाभदायक होती है। इसका प्रयोग पौधे और बीज दोनों के रूप में किया जाता है। यह स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है पर उतनी ही शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए गुणकारी होती है। कसूरी मेथी के स्वास्थ्य संबंधित अनगिनत लाभ हैं, आइए जानते हैं इसके गुणों के बारे में।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए

मेथी में डायोस्जिनिन नामक एक तत्व पाया जाता है जो स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि यह ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए कम से कम रोजाना एक पत्ती का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कोलेस्ट्रोल को कम करने में

शोधों से पता चलता है कि कसूरी मेथी में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करता है। इससे यह एथेरोस्क्लेरोसिस को कम करता है। रात भर भीगी हुई मेथी के पानी के सेवन से यह जमे हुए कोलेस्ट्रॉल से निजात दिलाता है।

आंतों की सफाई के लिए

ज्यादातर समस्याएं पेट से शुरू होती हैं इसलिए कसूरी मेथी का नियमित सेवन बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह लीवर को मजबूत बना कर पेट की अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। गैस्ट्रिक और अन्य मल त्याग संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कसूरी मेथी में नींबू मिलाकर उबले हुए पानी के साथ सेवन करें।

हृदय की समस्याओं के उपचार मे

एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड की अधिकता से दिल से संबंधित समस्याएं शुरू होती हैं। मेथी के नियमित सेवन से इन सब परेशानियों से छुटकारा मिलता है और दिल के दौरे की संभावना भी कम रहती हैं।

मधुमेह के इलाज के लिए वरदान

मेथी में मधुमेह को कम करने वाले एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करते हैं। इसकी सहायता से शुगर के रोगियों में ज्यादा मात्रा में इंसुलिन बनता है और इसके अलावा मेथी के लड्डू बनाकर सेवन करना भी लाभदायक होता है।

वजन नियंत्रित करती है

यदि आप कसूरी मेथी के पत्तों को चबा चबा कर खाना शुरु कर दें तो यह वजन घटाने में बहुत मदद करता है। इसमें कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो आसानी से भूख नहीं लगने देते इसलिए वजन कम करने में सहायक होते हैं।

कब्ज की समस्या के लिए रामबाण

पेंट की बीमारियों से बचने के लिए मेथी को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। इसके नियमित सेवन से गैस, डायरियां, बदहजमी, एसिडिटी और लीवर संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए पानी में उबली हुई मेथी की पत्ती को ठंडा करके थोड़ा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

स्तनों के आकर्षण के लिए

कसूरी मेथी स्तनों के लिए एक ऐसा प्राकृतिक सर्वश्रेष्ठ टॉनिक है जो शरीर के हार्मोन को संतुलित करके स्त्रियों के स्तन में वृद्धि करता है और साथ ही आकर्षक भी बनाता है। मेथी के नियमित सेवन से आप अच्छे परिणाम देख सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा के लिए

स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं है अपितु यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है। पिसी हुई मेथी का पेस्ट चेहरे पर लगाने से स्किन सॉफ्ट बनती है एवं चमकने लगती है। इसी तरह से इसका बालों पर उपयोग करने से भी बाल मजबूत बनते हैं।


methi ke fayde,methi ke fayde in hindi,methi benefits,methi benefits in hindi,methi khane ke fayde,methi health benefits,fenugreek benefits for men,fenugreek benefits for women,fenugreek benefits for women in hindi,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे