रंगो का हमारे जीवन में महत्त्व The Importance of Colors in Our Life

0
123

रंगों का महत्व
बेशक हर व्यक्ति की रंगों के मामले में अपनी पसंद और नापसंद होती है लेकिन रंग मानव जीवन को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरीके से बहुत प्रभावित करते हैं। रंग किसी के भी जीवन में इतने महत्वपूर्ण हैं कि रंगों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती, यहां तक कि कभी-कभी तो फलों और सब्जियों में भी रंग के अनुसार गुण देखकर सेवन करते है। हर रंगों का अपना एक अलग चमत्कार और अर्थ होता है। प्रकृति ने हमें बहुत ही सुंदर और अनगिनत रंग दिए हैं तो चलिए जानते हैं अन्य रंगों के बारे में-

नीले रंग

नीला रंग हमारी आंखों को बहुत सुकून देता है इसीलिए जब भी आप खुले आसमान की ओर देखते हैं या समुद्र की लहरों का आनंद उठाते हैं तो यह आपके मन को खुश कर देता है। नीला रंग अपने स्वभाव से शांति, ठंडक, एकता, वफादारी और सतर्कता को दर्शाता है, ऐसा इसलिए कि नीले रंग को देखने से हमारे मन और विचारों पर अच्छा व पॉजिटिव असर होता है। अगर आप विचलित महसूस कर रहे हैं तो नीला रंग आप को शांति देने में सक्षम माना जाता है।

लाल रंग

भारत में किसी भी शुभ कार्य जैसे पूजा-अर्चना, शादी में प्रयोग होने वाले कपड़े या पूजा में इस्तेमाल होने वाले फूल में लाल रंग का एक विशेष महत्व है। जहां एक तरफ लाल रंग को हिंदू धर्म में सुहाग और प्रेम का प्रतीक माना जाता है वहीं दूसरी तरफ यह क्रोध, संघर्ष और खतरे को भी दर्शाता है। इसी कारण से लाल ट्रैफिक सिग्नल को खतरे के सूचक के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

गुलाबी रंग

गुलाबी रंग भावनाओं को छूने वाला, कोमल हृदय और सुंदरता का प्रतीक है। आमतौर पर गुलाबी रंग को लड़कियों का रंग माना जाता है। गुलाबी रंग आंखों को जितना सुखद अहसास देता है उतना ही यह भरपूर उर्जा का संचार भी करता है। प्यार के इजहार के साथ-साथ इसे रोमांस और प्रेम से भी जोड़कर देखा जाता है।

सफेद रंग

सफेद रंग स्वभाव से ही शुद्धता का प्रतीक है। इसमें कोई मिलावट नहीं होती इसलिए यह अक्सर शांति के प्रतीक के रूप में सत्यता और मैत्री को दर्शाता है। यह उज्ज्वलता एवं रोशनी के लिए भी जाना जाता है, सफेद रंग हमारे अंदर संतुलन बनाने में कारगर सिद्ध होता है, इसका प्रयोग करने से हमारी आंतरिक प्रणालियां बेहतर रूप से काम करती हैं। अपने स्वच्छ और शीतल प्रभाव के कारण सफेद रंग अक्सर पूजा घरों में भी प्रयोग में लाया जाता है।

काला रंग

भारत में काले रंग को अपशकुन और अशुभ संकेत का सूचक माना जाता है। वैज्ञानिक रूप से भी अगर हम इसका अध्ययन करें तो यह गर्मी खींचने की वजह से उचित नहीं माना जाता। काला रंग अंधेरे की तरह हमें नकारात्मक ऊर्जा देता है और भ्रम पैदा करने के लिए जाना जाता है। इसका मनोवैज्ञानिक असर भी नकारात्मक है जो इसको ज्यादा धारण करने वालों पर उत्तेजना या गुस्से को जन्म देता है इसलिए जहां तक हो काले रंग को खुद से दूर रखे।

नारंगी रंग

नारंगी को खुशी, मस्ती, उत्साह, स्वतंत्रता, ऊर्जा, सामाजिकता और जोश का रंग माना गया है साथ ही यह राजसी ऐश्वर्या और वीरता को भी दर्शाता है इसीलिए तिरंगे में भी इस रंग का स्थान सबसे ऊपर है। इस रंग का व्यक्ति के जीवन पर इतना गहरा प्रभाव माना जाता है कि यह शरीर को पुनर्जीवित करने और व्यक्ति की भावनाओं को सक्रिय करने में मदद करता है।

पीला रंग

जिस तरह सूर्य पीले रंग को लिए धरती पर प्रकाश फैलाता है ठीक उसी तरह पीला रंग व्यक्ति के जीवन में ज्ञान के सागर को फैलाता है। पीला रंग वास्तव में प्रसन्नता और नैतिकता का प्रतीक है इसी कारण से यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला रंग है। धार्मिक और शुभ कार्यों में भी पीले रंग का अलग स्थान है। पीले रंग के अत्यधिक उपयोग से कोई भी व्यक्ति आध्यात्मिक ऊर्जा को भी प्राप्त कर सकता है इसीलिए यह रंग व्यक्ति के सकारात्मक स्वभाव और मन में स्पष्टता और सर्तकता को भी बढ़ाता है।

हरा रंग

ताजगी, हरियाली और जीवन में सकारात्मकता का प्रतीक है। छोटे पौधे से लेकर बड़े पेड़ हरे रंग के कारण हमारी आंखों को सुकून देते हैं और उससे ज्यादा प्रकृति की ताकत का एहसास कराते हैं। शीतलता प्रदान करने वाला इसका गुण बॉडी रिलैक्सेशन के लिए मेडिटेशन को सक्रिय करता है क्योंकि यह रंग ध्यान केंद्रित करने में सहायक है। जब बसंत का मौसम होता है तो खेतों में हरे रंग की चादर के समान हरियाली दिखाई देती है और सरसों के पीले फूल चारों तरफ खिल उठते हैं।


rango ki sakti,importance of color in interior,rango ka mahatva,color effect in hindi,कौन से रंग का क्या प्रभाव होता है?,color influences your choices in hindi,color psychology in hindi,the emotional effects of colors,what is color psychology?,color psychology to everyday life,psychological effects of cool colors,psychological effects of warm colors,how color affects our mood in hindi,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे