गर्मी में बच्चो की देख- भाल कैसे करे/ लू से बचने के घरेलू उपाय

0
217

हर मौसम का अपना अलग महत्व होता है, पर बच्चों की बेहतर देखरेख करने के लिए आपको हर मौसम में कुछ न कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर हम गर्मी के मौसम की बात करें तो गर्मी का स्तर जैसे ही बढ़ता है वैसे ही बच्चों को लू लगने की समस्या उठ खड़ी होती है इसलिए जरूरी है कि बच्चों को इस से बचाने के लिए आप कुछ जरूरी उपायों को प्रयोग में लाना शुरू करें। आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स आपके साथ साझा करने जा रहे हैं-

बच्चों का बदन ढक कर रखें

वास्तव में लू तेज गर्म हवा है जो आपके शरीर पर ज्यादा देर तक लगने से आपको बीमार करती है इसलिए बच्चों को लू से बचाने के लिए उनके शरीर को ढक कर रखें। जब भी आप बच्चों के लिए गर्मी के कपड़े खरीदे तो कोशिश करें कि उन्हें पूरी बाजू की शर्ट या टीशर्ट ही पहनाए। इसके साथ ही जब भी वह खेलने जाए तो उन्हें कैप पहनने के लिए सलाह दें।

गर्मी में धूप से बचाएं

ज्यादा धूप में खेलने से न केवल बच्चों का पाचन तंत्र कमजोर होता है बल्कि इसकी वजह से उन्हें लू लगने का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए ज्यादा गर्मियों के समय में बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दें। अगर उन्हें खेलने, घूमने जाना है तो बेहतर है कि उन्हें शाम को खेलने के लिए या किसी बहाने काम के लिए भेज दे।

ज्यादा फल खाएं

कई सारे फ्रूट्स आप को ऊर्जावान बनाते हुए गर्मी में लू से भी बचाते हैं, जिनमें से तरबूज, खरबूजा, खीरा, ककड़ी वगैरह आपको गर्मी के प्रभाव से बचाने में सक्षम माने गए हैं, इसलिए अगर आप अपने बच्चों को बीमारियों से बचा कर रखना चाहते हैं तो गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा फल खिलाने की कोशिश करें। ऐसे फलों का चुनाव करें जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा हो यह आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।

हल्के रंग के कपड़ों को वरीयता दें

गर्मी के मौसम में हल्के रंग के कपड़े ज्यादा बेहतर माने जाते हैं क्योंकि डार्क कलर के कपड़े गर्मी को अपनी ओर खींचते हैं इसलिए जहां तक हो सके बच्चों को कॉटन के ढीले-ढाले कपड़े पहनाए और इस मौसम में खासतौर पर रेशमी या ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनाने से बचें।

धनिया है लाभकारी

धनिया न केवल हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि यह हमें लू से बचाने में भी कारगर सिद्ध होती है इसलिए बच्चों को धनिया पीसकर पानी में मिलाकर देने का प्रयास करें। इसका स्वाद बदलने के लिए आप चाहें तो इसमें चीनी मिला सकते हैं या फिर जल जीरे के रूप में भी दे सकते हैं, लेकिन दिन में कम से कम एक बार इसका सेवन ज़रूर करें।।

प्याज है लाभदायक

यह तो आप जानते ही होंगे कि कच्चा प्याज आपको लू से बचने में मदद करते हैं इसलिए गर्मी के मौसम में भोजन में सलाद के रूप में कच्चे प्याज का प्रयोग जरूर करें। इसमें नींबू, नमक डालकर खाने से बच्चों को इसमें रुचि भी बनी रहती है और लू के खतरे से भी बच जाते हैं।

जितना हो सके ग्लूकोज दें

गर्मी के मौसम में जब पसीना आता है तो उसके साथ शरीर से पानी और कुछ जरूरी पोषक तत्व भी निकलने लगते हैं। इसकी वजह से कई बार आप थका हुआ महसूस करते हैं इसलिए जहां तक हो सके बच्चों को पानी के साथ-साथ ग्लूकोज भी पिलाएं, जो उन्हें ऊर्जा देगा और साथ ही डिहाइड्रेशन और लू जैसी परेशानियों से दूर रखने में मदद करेगा।

खूब पानी पीने को बोलें

लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी बहुत सहायक माना गया है। आप बच्चों को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं और जब भी हो सके तो नींबू, सोडा, शिकंजी और लस्सी के रुप में भी बच्चों को हाइड्रेटेड रखें। इसकी वजह से बच्चे डिहाइड्रेशन से बचते हैं और बीमारियों से दूर रहते हैं। बच्चों के लिए चाय-कॉफी जैसे पेय पदार्थों का सेवन भी अच्छा नहीं माना जाता, इसके साथ ही जब भी बच्चे खेलकर या पसीने में भीग जाए तो भी आते ही उन्हें ठंडा पानी न पीने दे।


garmi me bacho ki dekh bhal kese kare,baby ko lu se kaise,summer me baby ki care kese kare,bacho ko lu lagna,what is heat stroke hindi,baby ko heat stroke,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे