प्रेगनेंसी के बाद मोटापे से है परेशान तो ज़रूर देखें | Weight Loss After Pregnancy In Hindi

0
56

मां बनने का एहसास किसी भी महिला के लिए किसी सपने से कम नहीं होता। पर प्रेगनेंसी के दौरान जब उनका शरीर वजन पाने लगता है तो कई तरह से समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं। डिलीवरी होने के बाद मां का पूरा ध्यान अपने बच्चे की ओर तथा अपने परिवार की ओर होता है, जिसकी वजह से वह अपने वजन पर काबू पाने में कई बार नाकाम रहती हैं। आइए जानते हैं कि किस तरह से आप पोस्ट प्रेगनेंसी वेट गेन को नियंत्रित करने में सफल हो सकती है-

स्तनपान फायदेमंद है

स्तनपान कराने से आपको शरीर में कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है। जब कोई महिला गर्भ धारण करती है तो उनमें चर्बी के साथ-साथ लिपिड और ट्राइग्लिसराइड की मात्रा भी बढ़ जाती है, इन परिवर्तनों से निपटने के लिए स्तनपान एक बेहतर उपाय है, इसलिए अपने चयापचय को प्रेगनेंसी से पहले वाली स्थिति में वापस लाने के लिए जितना मुमकिन हो उतना अपने बच्चे को स्तनपान कराएं।

तनाव मुक्त रहें

जब महिलाएं मातृत्व का अनुभव करती हैं तो यह उनके लिए कई तरह की जिम्मेदारियों का अनुभव भी कराता है। एक नवजात बच्चे की देखभाल करना किसी चैलेंज से कम नहीं है, इसलिए कई बार कुछ महिलाएं ज्यादा घबरा जाती हैं या चिंता और तनाव से घिर जाती है। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है क्योंकि आप पहली बार कुछ ऐसा महसूस कर रहे होते हैं लेकिन जब भी आप तनावग्रस्त होते हैं तो आप मिठाई, नमकीन और कुरकुरे भोजन की तरफ आकर्षित होते हैं जो सीधे रूप से आपका वजन बढ़ाता है इसलिए खुद को तनाव मुक्त रहें जिसके लिए आप योगा, मेडिटेशन, संगीत का सहारा ले सकते हैं। इसके साथ जहां तक हो सके बाहर टहलने की आदत डालें।

नियमित व्यायाम करें

योगा और हल्के-फुल्के व्यायाम की मदद लेना प्रेग्नेंसी के बाद बहुत लाभकारी माना गया है। यह वजन कम करने का एक प्राकृतिक और स्वास्थ्य वर्धक उपाय हैं। डिलीवरी के लगभग 3 महीने बाद आप किसी भी व्यायाम को वापस अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। एक्सरसाइज का सहारा लेने से आपको बच्चे के जन्म के बाद अपना वजन नियंत्रण करने में बहुत फायदा पहुंचता है और आप ज्यादा स्वस्थ महसूस करती हैं।

सही मात्रा में पानी पिएं

वजन कम करने के लिए अतिरिक्त कैलोरीज को जलाना बहुत जरूरी है जिसमें पानी आपकी मदद करता है। जब आप व्यायाम करते हैं तो आपको शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है इसलिए अच्छी मात्रा में पानी पिए, जिससे आपके शरीर में गर्मी उत्पन्न होगी और उससे आपको कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह आपके चयापचय को बेहतर स्तर पर लाने के लिए भी लाभकारी सिद्ध होता है।

अच्छी नींद लें

कम सोना भी मोटापे को बढ़ावा देता है इसलिए अगर आप पूरी रात अच्छे से नींद नहीं ले पा रही हैं तो भी ध्यान रखें कि आप कम से कम 6 घंटे की नींद पूरे दिन में अवश्य लें। कई बार इसी वजह से महिलाएं प्रेगनेंसी के बाद ज्यादा मोटी हो जाती हैं। एक अच्छी नींद आपके चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करती है और आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाकर आपके वजन घटाने के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होती है।

ओटमील नियमित रूप से लें

किसी भी व्यक्ति के लिए सुबह का नाश्ता दिन की सारी गतिविधियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और खास तौर पर जब आपको स्तनपान कराना होता है तो सुबह का नाश्ता और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, इसलिए ओटमील या दलिया आप को एक सही शुरूआत कराने में मददगार साबित होगा। नियमित रूप से ऐसा हेल्दी नाश्ता करने के साथ आप खुद का और अपने शिशु का बेहतर ख्याल रख पाएँगी।

ज्यादा चलने की आदत डालें

डॉक्टरी की सलाह मानें तो प्रेग्नेंसी के बाद बहुत जल्द ही आपको भारी व्यायाम नहीं करने चाहिए, इसलिए एक्सरसाइज के तौर पर चलना सबसे बेहतर उपाय माना गया है। नियमित रूप से चलने से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही आपका ह्रदय बेहतर ढंग से काम करेगा। वाकिंग करने से आप ज्यादा उर्जावान महसूस करती हैं और यह आप को प्राकृतिक रूप से तनाव मुक्त रखने में भी मददगार साबित होता है।

पौष्टिक आहार लें

जब आप बच्चों को स्तनपान कराती हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा सही स्तर पर होना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ ही अगर आप प्रेगनेंसी से पहले वाले आकर को वापस पाना चाहती हैं तो भी हेल्दी भोजन करने की आदत डालें। आपको इस बात का ध्यान देना है कि जब स्तनपान करने के दौरान आपको ज्यादा भूख लगे या बार-बार कुछ खाने का मन करे तो जंक फूड की ओर आकर्षित न होकर सिर्फ हेल्थी भोजन ही करें। ऐसा करने से आप अपना वजन कम करने में सफल होगी।


post delivery weight loss tips,weight loss tips post pregnancy,post pregnancy weight loss diet plan indian,how to lose weight after norma delivery,post pregnancy meal plan,kareena workout post pregnanacy,after pregnancy weight loss exercises,after delivery weight loss in hindi,post pregnancy weight loss tips,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे