बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय | Natural Home Remedies For Hair Fall Treatment

0
61

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते हुए बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक है शरीर का किसी रोग से ग्रस्त होना। जब आप टाइफाइड, एनीमिया, इन्फ्लूएंजा, सिफलिस या लंबी सर्दी से प्रभावित होते हैं तो भी आपके बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। वहीं पुरुषों में उम्र के साथ भी बालों का झड़ना आम माना जाता है, पर कुछ लोग समय से पहले ही बाल झड़ने की समस्या से ग्रसित पाए जाते हैं। यह आपकी सुंदरता के लिए निश्चित ही एक गंभीर समस्या और कई बार आपकी शरीर में किसी कमी को भी दर्शाती है, इसलिए अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीकों से अवगत कराएंगे जिससे आप इस समस्या से निजात पा सके। आइए जानते हैं बालों को झड़ने से रोकने के कुछ उपाय-

प्याज उपयोग में लाएं

प्याज का इस्तेमाल नये बालों को उगाने के लिए बहुत लाभदायक होता है। घरेलू उपचार के लिए, सिर के जिस हिस्से में बाल ज्यादा झड़ते हुए नजर आ रहे हैं वहां पर प्याज की लोई लाल होने तक घिसें, उसके बाद थोड़ा सा शहद लगाकर कुछ देर सूखने दें। इस तरह से भी आप बालों के झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं। प्याज में मौजूद कुछ पदार्थ त्वचा के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं जिससे आपके बाल वापस उगने लगते हैं।

शहद और अंडे का मिश्रण प्रयोग करें

यदि आप भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो अंडे को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे सिर में लगाकर मसाज करते रहे। लगभग आधे घंटे तक इसे अपने सिर में ही लगा रहने दें और फिर सूखने के बाद अपने सिर को पानी से धो लें, यह आपको हमेशा ही फायदा करेगा।

एलोवेरा जेल है लाभदायक

एलोवेरा जेल न केवल आपकी त्वचा के लिए गुणकारी है बल्कि यह आपके बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना गया है। एलोवेरा के पत्ते को तोड़कर इसका जेल निकालने के बाद उसे सर पर लगाकर थोड़ी देर सूखने दें, इसके बाद अपने सिर को अच्छे से वॉश करें। ऐसा नियमित तरीके से करने से आपको जल्द ही बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। जब भी आप नहाने जा रहे हैं उससे लगभग आधा घंटा पहले इस तरीके को इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर माना गया है।

पौष्टिक और संतुलित भोजन करें

बालों के झड़ने का कारण कई बार आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है, इसलिए प्राकृतिक रूप से अपने बाल स्वस्थ बनाने के लिए पौष्टिक आहार ही चुने, जिसमें जरूरी खनिज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इससे ना केवल आपको बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगा बल्कि अन्य और स्वास्थ्य समस्या में भी लाभ होगा।

सरसों का तेल है लाभकारी

सरसों का तेल बालों के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है। आप सरसों के तेल को थोड़ा सा गर्म कर उसमें मेहंदी के पत्ते मिलाकर छान लें और इसी का प्रयोग सिर के उस हिस्से पर करें जहां पर आपको बाल झड़ते हुए नजर आ रहे हैं। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से कुछ ही दिनों में आपको फायदा दिखाई देगा।

मेहंदी है फायदेमंद

मेहंदी एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करती है इसलिए बालों के झड़ने की समस्या में इसका नियमित प्रयोग भी आपको फायदा पहुंचाएगा। हफ्ते या 10 दिनों के अंतराल में एक बार मेहंदी का प्रयोग जरूर करें, ये न केवल बालों को झड़ने से बचाने में मदद करेगा बल्कि स्वस्थ और मुलायम भी बनाएगा। पुरुषों के लिए बालों को घना और स्वस्थ करने के लिए यह कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो आमतौर पर सभी को फायदा पहुंचाते हैं। इसके बाद भी अगर आपको कोई फायदा नहीं मिलता है तो चिकित्सीय परामर्श लेने में विलंब ना करें।

दही का प्रयोग करें

शैंपू करने से आधे घंटे पहले आप दही बालों में लगाकर इसको थोड़ी देर तक सूखने दें, बाद में अच्छे से अपने बालों को धो लें। इसके साथ ही अगर आप दही में नींबू को मिलाकर बालों पर लगाते हैं तो यह आपको ज्यादा फायदा करता है।

आंवले का तेल है गुणकारी

आंवला बहुत ही बेहतरीन फलों में से एक है जो आपकी आंखों एवं बालों के लिए वरदान माना जाता है। अगर आप नियमित रूप से सिर में आंवले का तेल का प्रयोग करेंगे, तो बालों के झड़ने की समस्या में निश्चित ही राहत मिलेगी। उपचार के लिए रात के समय सिर में तेल डाल कर सो जाएं और सुबह उठकर शैंपू कर लें। अगर आप कुछ दिनों तक इस प्रक्रिया का नियमित पालन करेंगे तो जल्द ही फर्क महसूस कर सकेंगे।


how to stop hair fall in hindi,home remedies for hair growth in hindi,how to grow your hair in hindi,hair loss treatment for men in hindi,hair loss remedies in hindi,hair fall home remedy,onion juice for hairs,onion juice for hair growth reviews,how to grow hair fast men,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे