मीठा खाने की लत चुटकियों में छुड़ाए | How to Kill Your Sugar Addiction Naturally

0
102

हर छोटी-बड़ी खुशी के मौके पर लोग मिठाई खाते हुए और खिलाते हुए मिलते हैं, वही ज्यादातर लोग खाना खाने के पश्चात भी मीठा खाना बहुत पसंद करते हैं। छोटे से लेकर बड़ों तक हर किसी को मिठाईयां, चॉकलेट आदि बहुत पसंद होती हैं, लेकिन चीनी की अधिक मात्रा मोटापा, दांत, इम्यून सिस्टम को प्रभावित करती है। जहां एक ओर मीठा खाने से शरीर में स्फूर्ति का एहसास होता है, वही दूसरी तरफ इसका अधिक सेवन करने से यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है इसलिए यदि आपको भी शक्कर ज्यादा खाने की आदत है तो नीचे दिए गए उपचारों की मदद से आप इस आदत को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन उपचारों के बारे में-

च्यूइंग गम चबाना मीठा छुड़ाने में मददगार

चीनी की लत से पीछा छुड़ाने के लिए यदि आप चाहें तो च्यूइंग गम का सहारा भी ले सकते हैं। हालांकि च्यूइंग में भी किसी प्रकार की कृत्रिम शक्कर मिली हो सकती है इसलिए इसे आदत ना बनाएं, यह आदर्श नहीं माना जाता, लेकिन चीनी की तलब को कम करने के लिए कुछ शुरुआती दिनों में आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

सैवरी फूड को नजरअंदाज करें

कई सैवरी फूड आइटम्स जैसे क्रीम, सॉस और केचप जैसे पदार्थों में चीनी बहुत अधिक मात्रा में मिली होती है और जब कभी हम खाने में जायका बढ़ाने के लिए इनका प्रयोग करते हैं तो हम चीनी की अधिक मात्रा का सेवन कर लेते हैं, इसीलिए किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को खरीदने से पहले इनमें मिली शुगर की मात्रा को ठीक से जांच लें।

चाय में चीनी न प्रयोग करें

चाय, कॉफी या अन्य पेय पदार्थों को बिना चीनी के प्रयोग करने की आदत डालें, हालांकि चीनी छोड़ना थोड़ा सा मुश्किल काम है पर नामुमकिन भी नही है, इसीलिए एकदम से चीनी छोड़ने की बजाय शुरुआत में किसी भी तरह के पेय पदार्थ में थोड़ी शक्कर का प्रयोग करें। फिर धीरे-धीरे इसकी मात्रा और कम करते जाएं, ऐसा करने से आप एक समय में चीनी ना इस्तेमाल करने की आदत में सक्षम हो जाएंगे।

प्रोटीन करें मीठे की आदत कम

आमतौर पर किसी भी व्यक्ति को भूख लगने पर ज्यादातर लोग मिठाई, कैंडी, चॉकलेट से ही भूख मिटाते हैं, लेकिन मीठे की आदत छोड़ने के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत कारगर साबित होता है क्योंकि जब आप प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगने देता। इस तरह से अपनी लाइफ स्टाइल में मीठा कम करने की आदत को जल्दी ही शामिल किया जा सकता है।

व्यायाम करना बेहद गुणकारी

अधिक मात्रा में मीठा खाना तनाव पैदा कर सकता है इसीलिए चीनी और उच्च वसा वाले पदार्थों से हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें। व्यायाम करने से न केवल आप चीनी की जरूरत को कम कर पाएंगे बल्कि यह अच्छे हार्मोन के उत्पादन में भी वृद्धि करता है जिससे तनाव को भी कम किया जा सकता है।

खुद को शुगर फ्री इनाम दे

चीनी खाने की कम होती हुई आदत के लिए आपका अपने आपको प्रोत्साहन देना बेहद जरूरी है। ऐसे में आप अपने आप को बिना चीनी को शामिल किए हुए किसी भी प्रकार की ट्रीट दे सकते हैं। चीनी की आदत के कम होते हुए स्तर के साथ अपने इनाम के स्तर को बढ़ाते जाएं, जैसे यदि आप चाहे तो एक विशेष लंच या डिनर जिसमे कोई मीठा व्यंजन ना हो, इसके अलावा किसी दोस्त के साथ शुगर फ्री चाय या कॉफी पीना भी एक उत्तम तरीका है।

फलों का सेवन अधिक करें

चीनी का सेवन छोड़ देने पर शरीर में शर्करा की मात्रा को बनाए रखने के लिए फलों का सेवन बहुत लाभदायक होता है। फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है जिसे आप मीठे मिल्कशेक या सोडा के स्थान पर भी ले सकते हैं। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले मीठे केक या मीठी सामग्री का सेवन छोड़ कर खजूर खाना गुणकारी होता है।

मीठे खाद्य पदार्थों को कहें बाय-बाय

आप किसी भी खाद्य पदार्थों को, जिसमे चीनी मिलाकर खाते हैं उनको शुगर फ्री फॉर्म में लेने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपको इस बात का ध्यान रहेगा कि दिन भर में कितनी शुगर ले रहे हैं। इसके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि बाजार में आमतौर पर बिकने वाले मीठे खाद्य पदार्थ जैसे केक, आइसक्रीम, बिस्किट या चॉकलेट बिल्कुल न खाएं, क्योंकि इसमें मौजूद शुगर की मात्रा का कोई मापदंड नहीं होता है।


how to kick sugar addiction,how to quit sugar in hindi,how to stop eating sugar in hindi,i cant stop eating,quit sugar for a week,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे