रेशमी, खूबसूरत बालों के लिए शहनाज़ हुसैन का नुस्खा | Shahnaz Hussain Hair Tips

0
198

बढ़ते हुए प्रदूषण के स्तर से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने की संभावना रहती है और खासकर हमारे बालों के स्वास्थ्य पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। लोग आमतौर पर बाजार में बिकने वाले कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं ताकि उनके बाल अच्छे रहें, पर ज्यादातर चीजों में खतरनाक केमिकल्स का प्रयोग भी किया जाता है इसलिए अगर आप प्राकृतिक उपायों का प्रयोग कर सकते हैं तो वह आपके बालों के लिए ज्यादा बेहतर माना जाता है। आइए जानते हैं कि सौंदर्य गुरु शहनाज हुसैन की इस बारे में क्या राय हैं?

फल और सब्जियां ज्यादा मात्रा में खाएं

फलों और सब्जियों के भरपूर मात्रा में सेवन से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की देखभाल होती है। यह न केवल आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व और खनिजों की भरपाई करते हैं बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, इसलिए नियमित रूप से फल और सब्जियां का सेवन करें।

बाल बांधने पर ज्यादा ना करें कसे

बालों को बनाते समय महिलाओं को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वह ज्यादा कसकर बाल न बाँधे। इसका सीधा प्रभाव उनकी बालों की जड़ों पर पड़ता है और बाल कमजोर होते हैं और टूट भी सकते हैं।

नियमित रूप से हेयर वॉश करें

पसीना, धूल-मिट्टी, तेल आदि की वजह से हमारे बाल गंदे हो जाते हैं इसलिए नियमित रूप से बाल धोना बहुत जरूरी होता है। खासकर कि जिन लोगों के बाल ओयली है उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन बार बालों को जरूर धोना चाहिए। शैंपू करके आप बालों से केमिकल्स और प्रदूषण को साफ करने में सफल होते हैं। बदलते मौसम में और खासकर गर्मियों में या बारिश के समय में सामान्य तौर से ज्यादा बाल धोना चाहिए। जिन लोगों के बाल ड्राई हैं उन लोगों को भी हफ्ते में दो बार बाल जरूर धोने चाहिए।

हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें

शैंपू का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रासायनिक सामग्री से बने शैंपू आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए जहां तक हो सके हल्के हर्बल शैंपू से ही बाल धोए। इसके साथ ही जरूरी है कि आपके बालों को जिस तरह का कंडीशनर सूट करता हो उसको भी शैंपू के बाद बालों में जरूर लगाएं, यह बालों को नरम बनाता है।

नींबू का इस्तेमाल करें

नींबू उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है जिनके ऑयली बाल होते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए आप थोड़े से पानी में नींबू मिलाएं और बालों को धोने के बाद इसी पानी से एक बार फिर से बाल धो लें। नियमित तरीके से इस्तेमाल करने पर फ़र्क नज़र आएगा।

बालों को गर्मी नुकसान पहुंचाती है

जब भी आप सलून या पार्लर जाते हैं तो आप कई तरह की स्टाइलिंग तकनीकों का प्रयोग करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर स्टाइलिंग तकनीकों में प्रयोग किए जाने वाले तरीके आपके बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं? किसी भी प्रक्रिया में अगर आपके बाल गर्म करने पड़े तो यह बालों की जड़ों के लिए भी अच्छा नहीं होता इसलिए जहां तक हो सके ऐसे किसी प्रक्रिया से बचें जहां पर गर्मी का प्रयोग आपके बालों पर किया जाता है।

नींबू और नारियल का मिश्रण लगाएँ

अगर आप रूसी और डैंड्रफ से परेशान हैं तो आप नारियल के तेल का प्रयोग नींबू के रस के साथ कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए रात में सोने से पहले नारियल का तेल अच्छे से बालों में लगाएं और दूसरे दिन उठ कर सिर पर नींबू लगाकर थोड़ी देर इंतजार करें और फिर शैंपू कर लें।

गीले बाल रगड़ने से बचें

कुछ लोग बाल धोने के बाद सुखाने के लिए उन्हें तौलिए इत्यादि से सिर पर तेज़ी से रगड़ने लगते हैं, ऐसा करना आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक माना गया है। इससे आपके बाल टूट सकते हैं और जड़ से भी कमजोर हो सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि आप हल्के हाथों से ही बालों को सुखाने की कोशिश करें।

अपने तकिए पर भी ध्यान दें

अगर आप आमतौर पर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो इन सारे उपायों के साथ-साथ अपने तकिए पर भी ध्यान दें कि वह कॉटन से ना बना हो। कॉटन से बने तकिए के कवर आपके बालों को टूटने का खतरा बढ़ाते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप साटन व किसी अन्य सॉफ्ट चिकने फैब्रिक का ही इस्तेमाल किया हुआ तकिया प्रयोग में लाएं। इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या में आपको जरूर लाभ मिलेगा।

अच्छी मात्रा में पानी पिएं

पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में बहुत जरूरी है। हमारा शरीर लगभग 70% पानी से ही बना होता है इसलिए यह शरीर के विभिन्न अंगों को अलग-अलग कार्यों में मदद करता है। बालों के लिए अच्छी मात्रा में पानी पीना बहुत गुणकारी होता है, इसलिए आपको दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है।

बालों के लिए साधारण पानी प्रयोग करें

गर्म या गुनगुना पानी आपके बालों के लिए कतई अच्छा नहीं माना जाता। जिस तरह से सलून का ट्रीटमेंट गर्मी की वजह से आपके बालों को नुकसान करता है, उसी तरह से गर्म पानी भी आपके बालों पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। बालों को मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए इन में नमी होना बहुत जरूरी है जो कि गर्म पानी से खत्म हो जाती है और आपके बाल रूखे दिखने लगते हैं, इसलिए जब भी मुमकिन हो अपने बालों को धोने के लिए नॉर्मल या ठंडा पानी ही प्रयोग करें।

आंवला प्रयोग करें

आंवला न केवल आपके बालों के लिए बल्कि आपकी त्वचा, आंखों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन माना गया है। इसके साथ-साथ यह आपके बालों को सफेद होने से रोकने में भी सक्षम है। नियमित रूप से आंवले का प्रयोग करके आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं।


shahnaz husain hair care tips,shahnaz hussain beauty tips for hair,shahnaz husain’s secrets,how to get shiny hair in hindi,shahnaz hussain hair tips,shahnaz hussain tips for hair growth,shahnaz hussain tips for hair fall,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे