अगर सुबह नहीं करेंगे नाश्ता, तो होंगे ये 8 नुकसान | Disadvantages of Skipping Breakfast

0
173

सुबह का नाश्ता राजा के समान होना चाहिए यह तो आपने जरूर सुना ही होगा और यह बात सिर्फ कहने भर के लिए ही नहीं, असल जिंदगी में इसकी बहुत अहमियत है। कुछ लोग आजकल की भागमभाग वाली जिंदगी की वजह से सुबह का ब्रेकफास्ट मिस करने में जरा भी नहीं सोचते। जबकि दिन भर के क्रियाकलाप को और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है, लेकिन अगर हमारी यह आदत बनती जा रही है तो यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। यहां तक की काफी लोग वजन कम करने और पतला होने के कारण भी इस आदत को अपने जीवन में शामिल कर लेते हैं। ब्रेकफास्ट ना करने के कितने खतरनाक परिणाम हो सकते हैं आइए जानते हैं-

बाल झड़ने की समस्या

स्वस्थ बालों के लिए केराटिन का लेवल सही मात्रा में होना बेहद जरूरी है और केराटिन का स्तर सही रखने के लिए प्रोटीन। इसी के अनुसार नाश्ता ना करने से शरीर में ठीक प्रकार से प्रोटीन प्राप्त नहीं हो पाता जिस वजह से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। नाश्ते से मिले पोषक तत्व बालों के रोम को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं इसलिए नाश्ता जरूर करें।

ऊर्जा और मूड पर नकारात्मक असर

सुबह का नाश्ता न करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा नहीं मिल पाती जिससे थकान और कमजोरी होना आम बात है और इस तरीके से यह स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन और नकारात्मक प्रभाव डालता है। 1999 में फिजियोलॉजिकल बिहेवियर नामक एक पत्रिका से भी यह पता चला है कि यदि सुबह का नाश्ता न करने की आदत बन गई है तो यह शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है।

वजन बढ़ने की समस्या

यदि आप वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो इसका एक बड़ा कारण सुबह का नाश्ता स्किप करना भी हो सकता है, बल्कि जो लोग सुबह भरपूर नाश्ता करते हैं उनका वजन सामान्य रहता है। दरअसल सुबह का नाश्ता न करने से दिन में तेज भूख लगने पर हम भोजन करने में जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं जिससे आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

सिर दर्द भी एक आम समस्या

भोजन ना करने से शुगर लेवल बहुत तेजी से गिरता है जिस कारणवश ग्लूकोस की कम मात्रा को पूरी करने के लिए कुछ हॉर्मोन स्रावित होते हैं, लेकिन इसी के साथ ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है फल स्वरुप सिर दर्द, माइग्रेन जैसी परेशानियां होने लगती हैं। इस तरह की समस्याओं से दूर रहने के लिए नियमित रूप से अच्छा व पौष्टिक नाश्ता करें।
शोधों से पता चलता है कि सुबह का नाश्ता करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और ऊर्जा का स्तर बना रहता है, जबकि नाश्ता ना करने पर मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है जिससे हर वक्त थकावट और कोई कार्य करने की क्षमता भी नहीं रहती।

हैंगओवर होगा हानिकारक

किसी भी व्यक्ति के द्वारा अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने पर अच्छा नाश्ता करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि एक तो पौष्टिक नाश्ते से हैंगओवर खत्म हो जाता है और दूसरा अल्कोहल से शरीर के खोए हुए पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए आयरन, फोलिक, विटामिंस और अन्य खनिज तत्व बहुत आवश्यक होते हैं जो आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करते हैं।

कैंसर की भी संभावना

लगातार ब्रेकफास्ट छोड़ने की आदत कैंसर जैसी घातक बीमारी को भी जन्म दे सकती है क्योंकि जब आप नाश्ता नहीं करते तो दिनभर में ज्यादा भोजन करने से आपका मोटापा बढ़ने लगता है और मोटापा कैंसर के विकास के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकता है। यहां तक की कैंसर अनुसंधान यूके के मुताबिक यह पता चलता है कि अधिक मोटे व्यक्तियों में कैंसर होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है, इसीलिए किसी भी प्रकार की बीमारी से बचने के लिए सुबह का नाश्ता जरूर करें।

हृदय के लिए हानिकारक

जामा में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि सुबह का नाश्ता न करना हृदय के रोगों के होने का प्रमुख कारण है। यहां तक की नाश्ता ना करने वाले लोग अधिक मात्रा में दिल के दौरे का शिकार होते हैं। इसके अलावा ह्रदय रक्त वाहिकाओं संबंधी और ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है।


why you should eat breakfast,is skipping breakfast bad in hindi,what happens when you skip breakfast in hindi,skipping breakfast bad in hindi,skipping breakfast effects on brain,why not you miss the breakfast,importance of breakfast in hindi,breakfast na karne ke nuksan,breakfast skipping effects,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे