मोबाइल की लत को कैसे छोड़े?? | How to leave mobile addiction

0
96

आज के तकनीकी युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है हालांकि यह संचार और ज्ञान अर्जित करने का एक महत्वपूर्ण साधन है, पर दूसरी ओर अगर हम इसके प्रयोग पर नियंत्रण न रखें तो इसके अधीन हो जाते हैं। इस स्तिथि में यह किसी ड्रग्स से कम नहीं है। आजकल आमतौर पर देखा जाता है कि लोगों को स्मार्ट फोन एक नशे के रूप में चढ़ता जा रहा है। लोग अपने काम पर और अपने संबंधियों पर ध्यान देने की बजाय मोबाइल की स्क्रीन पर ही 24 घंटे चिपके रहते हैं। यह कई बार हमारे प्रिय जनों से दूरी बढ़ने का कारण भी बन जाता है। आइए जानते हैं कि किस तरह हम स्मार्ट फोन का उपयोग बेहतर ढंग से कर सकते हैं-

नोटिफिकेशन ऑफ रखें

अगर कभी भी हमें अपने फोन की नोटिफिकेशन रिंगटोन सुनाई देती है तो हम फोन को तलाशना शुरू कर देते हैं। ऐसा कई बार इसलिए भी होता है कि हमें लगता है कि हम कुछ जरूरी नोटिफिकेशन मिस न कर दें, इसलिए अगर आप को लगता है कि आप अपने स्मार्टफोन में ज्यादा समय व्यस्त कर रहे हैं और इस आदत को दूर करना चाहते हैं तो अपनी नोटिफिकेशन को बंद कर दें।

डाइनिंग टेबल से दूर रखें

खाना खाते समय जरूरी है कि आप उस समय किसी और चीज की ओर अपना ध्यान आकर्षित न करें। इससे आपके शरीर को खाना पचाने में भी मदद मिलती है और आप सही मात्रा में खाना खाते हैं। आजकल आम तौर पर हर कोई अपना फोन अपने हाथ में ही रखता है और कई बार घंटी ना बजने पर भी बार बार फोन चेक करते रहते है। यह बहुत खराब आदत है और एक तरह से आपको अच्छे से भोजन करने में भी रुकावट पैदा करती है, इसलिए खाना खाते समय अपने फोन को अपने टेबल से दूर रखें।

सोते समय अपने पास ना रखें

लोगों को अपने स्मार्टफोन को अपने साथ रख कर सोना अच्छा लगता है। रात में किसी भी वक्त अगर हल्की सी भी आवाज आती है तो हड़बड़ाहट में उठकर स्मार्टफोन पहले चेक करते हैं उसके बाद आंखें खोलते हैं, इसलिए अगर आप स्मार्टफोन की लत से दूर रहना चाहते हैं तो इसे अपने बेडरुम में अपने पास ना रखें।

घड़ी के अलार्म को वरीयता दें

कई बार कुछ लोग अपने पास फोन इसलिए रखकर सोते हैं क्योंकि वह फोन में अलार्म लगाना पसंद करते हैं। अगर आप भी ऐसे ही कुछ करते हैं तो बेहतर है कि आप अपने फोन को छोड़कर अपनी घड़ी में अलार्म लगा कर सोए। इससे आप सुबह उठकर फोन तलाशने की आदत से बच जाएंगे। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको फोन के अत्यधिक प्रयोग करने की आदत से छुटकारा भी मिलेगा।

थोड़ा कठिन लॉक कोड बनाए

स्मार्टफोन पर कुछ भी देखने के लिए आपको लॉक कोड डालना जरूरी होता है इसलिए अगर आप इस आदत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने फोन का लॉक कोड ऐसा बनाएं कि आप उसे खोलने में आलस महसूस करें। इस वजह से आपको स्मार्टफोन ज्यादा प्रयोग करने की आदत को कम करने में मदद मिलेगी।

काम करते वक्त स्मार्टफोन बंद रखें

जब भी आप कोई जरूरी काम कर रहे हो और आपको अपने काम पर एकाग्रता बनाने की जरूरत महसूस हो रही हो तो बेहतर होता है कि अपने स्मार्टफोन को बंद करके रखें। इससे आप अपने काम पर ध्यान दे सकेंगे और व्यर्थ में फोन चेक करने की आदत से भी बचे रहेंगे।

बेमतलब की ऐप का प्रयोग न करें

आपके स्मार्टफोन में कौन सी ऐप आपके लिए कारगर है और कौन सी व्यर्थ, आपको इसका निर्णय करना आना चाहिए। कई बार हम जब कुछ नहीं कर रहे होते हैं तो व्यर्थ की आप पर अपना समय बर्बाद करने लगते हैं, इसलिए ध्यान रखें कि जिन एप्स का आप यूज़ नहीं कर रहे हैं उन्हें अपने फोन से डिलीट कर दें।

हफ्ते में एक बार फोन से दूर रहें

अगर आपको लगता है कि आप भी अपने स्मार्टफोन की लत से परेशान है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कोशिश करें कि हफ्ते में एक दिन ऐसा हो जब आप फोन कतई प्रयोग न करें। इस तरह आप बेवजह फोन प्रयोग करने के आदत से बच जाएंगे और आप को इसकी लत नहीं पड़ेगी।


mobile ki lat kaise chode,how to control mobile addiction in hindi,how to reduce cellphone addiction,how to reduce cellphone usage,how to have more peace of mind,addiction of mobile in hindi,how to stop addiction of mobile in hindi,how to avoid mobile addiction in hindi,mobile addiction tips in hindi,how to prevent your child from mobile addiction,mobile ki lat chudae,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे