टेंशन फ्री रहना चाहते है तो ये ८ टिप्स अपनाएं | Stress Treatment Hindi

0
196

वर्तमान समय में लोगों की व्यस्त दिनचर्या और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण, प्रत्येक व्यक्ति अपने कार्यों में इतना व्यस्त और तनावग्रस्त है कि उसे आराम करने और अपने आप पर ध्यान देने और सही ढंग से भोजन करने तक का समय नहीं है, जिसकी वजह से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक तौर पर कोई भी आराम प्राप्त ना होने के कारण, ज्यादातर लोग चिंता व तनाव जैसी गंभीर परेशानियों से पीड़ित होते जा रहे हैं, यदि आप इसी तरह लंबे समय तक तनाव और चिंता से घिरे रहेंगे, तो यह संभव है कि आपको कोई मानसिक रोग हो जाए या किसी घातक रोग से ग्रसित हो जाएं, इसलिए इस तनाव और चिंता से बचाव के लिए, कुछ उपायों को अपनाना ज्यादा श्रेष्ठ होगा।

खुली हवा का आनंद लें

खुली हवा में टहलना, किसी भी प्रकार के मानसिक तनाव व चिंता को दूर करने का बहुत अच्छा प्राकृतिक उपाय है, इसलिए जब भी किसी कारण से, आपको अधिक तनाव हो, तो अपने ऑफिस या घर से बाहर निकलकर, खुली हवा में कुछ देर के लिए टहलने चले जाएं। कई लोगों को जब बहुत टेंशन हो जाती है, तो उनके मन में व दिमाग में घुटन का अनुभव होने लगता है, इस स्थिति में अपने दिमाग को आराम देने का सबसे अच्छा उपाय है, खुली हवा में घूमना। इस प्रक्रिया से दिमाग को आराम व शांति मिलने के साथ ही, सरदर्द की समस्या में भी राहत महसूस होता है, जो आपके तनाव और चिंता को दूर करने में काफी सहायक होता है, इसलिए चिंता को दूर करने के लिए यह प्राकृतिक उपाय बहुत प्रभावकारी होता है।

कुछ लिखने का प्रयास करें

कुछ लोगों की यह समस्या होती है कि वह अपने अंदर छिपी हुई किसी बात को अन्य लोगों के साथ शेयर नहीं कर पाते या उसे खुलकर नहीं बता पाते, तो ऐसी समस्या होने पर, आप किसी कागज पर अपने मन की बातों को लिखकर, अपनी परेशानियों का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए किसी विशेष समय की प्रतीक्षा ना करके, इस पर तुरंत अमल करें, क्योंकि बहुत से लोगों में तनाव या चिंता का कारण, उनके अंदर छुपा हुआ कोई गहरा राज या गुप्त बात होती है, जो वे किसी को बता नहीं पाते हैं

वातावरण में बदलाव करें

नकारात्मक विचारों वाले वातावरण में बदलाव करें, क्योंकि नकारात्मक विचारों वाले लोगों के आस-पास मौजूद होने की वजह से, व्यक्ति को अनावश्यक रुप से तनाव हो जाता है। ऐसे लोग हर वक्त दूसरों को हानि पहुंचाने के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे लोगों के साथ रहने पर आपकी चिंता और बढ़ सकती है, आपकी परेशानी में और वृद्धि हो सकती है, इसलिए आपके लिए यह अच्छा होगा कि ऐसे नकारात्मक विचारों वाले लोगों का साथ छोड़ दें, और अपने वातावरण में बदलाव करें। वातावरण में चेंज होने पर, आपको भी अनावश्यक तनाव व चिंता से बाहर निकलने में मदद मिलेगी और मन में सकारात्मक विचारों का प्रवाह होने लगेगा।

चिंता को शेयर करें

आपको अधिक स्ट्रेस या चिंता होने पर, एक बार अपनी समस्या को, अपने किसी करीबी के साथ शेयर अवश्य करें, हो सकता है कि इससे आपका स्ट्रेस समाप्त हो जाए, क्योंकि ज्यादातर लोग किसी विशेष परेशानी से अकेले मुकाबला करते-करते थक जाते हैं, और वह स्ट्रेस और टेंशन आप पर हावी हो जाता है, ऐसे में यदि आपको यह एहसास होता है कि, कोई आपका करीबी है, जिसके साथ आप अपनी परेशानियों को साझा कर सकते हैं, या शेयर कर सकते हैं, तो यह बहुत अच्छी बात होगी। अगर आपका करीबी, आपकी समस्याओं को समझ सकता है, उन्हें सुलझा सकता है, तो उनके साथ अपनी चिंताओं को अवश्य शेयर करें, इससे आपको चिंता मुक्त होने में मदद मिलेगी।

रोजमर्रा के कार्यों में परिवर्तन करें

चिंता मुक्त होने के लिए, अपनी लाइफ स्टाइल में या दैनिक रूटीन में थोड़ा चेंज कर लेना एक अच्छा उपाय होता है, क्योंकि कई लोगों की दैनिक दिनचर्या की जिंदगी और लाइफस्टाइल का तरीका ही चिंता और तनाव की वजह बन जाता है, इसलिए ऐसी स्थिति में अपने कार्यों से खुद को थोड़ा सा ब्रेक देना आपके सेहत के लिए अच्छा सिद्ध हो सकता है। लाइफ स्टाइल में चेंज या रूटीन में ब्रेक करने में इस बात का ख्याल जरुर रखें कि इससे आपके किसी आवश्यक कार्य पर कोई विशेष प्रभाव ना हो, तो आपका यह ब्रेक आपको चिंता मुक्त करने में बहुत सहायक सिद्ध हो सकता है।

अपने मनपसंद कार्यों में समय दें

क्या आप जानते हैं कि आपको चिंता या तनाव की समस्या होने पर, आप का कोई शौक भी आपकी इस परेशानी को दूर करने में काफी सहायक हो सकता है? आपके ऐसे कई शौक होंगे जैसे खेलना- कूदना, गाने सुनना, साइकिलिंग करना, किताबें पढ़ना, पेंटिंग करना आदि जिन्हें करके आप खुद को चिंता मुक्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घरवालों से या किसी प्रियजन से भी बात करके अपने माइंड को फ्रेश कर सकते हैं, तो इस प्रकार अपनी हॉबी का प्रयोग करना भी आपके लिए चिंता मुक्त होने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

चिंता से बचाव करने के उपाय

गहरी सांस लेना अच्छा उपाय है

जब भी आपको कोई टेंशन या चिंता हो, तो सबसे पहले अपनी श्वसन क्रिया को संतुलित करके, उस पर नियंत्रण करने का प्रयास करें, क्योंकि स्ट्रेस या तनाव की स्थिति में आपके हार्ट बिट में वृद्धि हो जाती है, जिससे व्यक्ति की सांस नियमित नहीं रहती और ऊपर नीचे होने लगती है। साधारण व्यक्ति के लिए इसका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए तनाव या चिंतामुक्त होने के लिए और अपने हार्टबीट को सामान्य करने के लिए, कई बार लंबी सांस लें और फिर इसे छोड़ें इस प्रकार के गहरी सांस का प्रयोग, आप को चिंता मुक्त करने का अच्छा उपाय है।

अपने आप का ध्यान रखें

कभी भी स्ट्रेस होने पर या अधिक चिंता होने पर भी खुद के प्रति केयरलेस नहीं होना चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग अधिक चिंता के कारण, अपना खुद का ध्यान रखना भूल जाते हैं, जिसकी वजह से उनकी लाइफस्टाइल गड़बड़ होने लगती है, दिनचर्या के कार्य अस्त-व्यस्त हो जाते हैं, और परेशानियां कम होने की बजाय उनमें और वृद्धि हो जाती है, और नए तनाव उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में खुद पर ध्यान देना और इसके लिए अच्छे से नींद लेना, ठीक तरह से भोजन करना और अपने दैनिक कार्यों पर अच्छे से ध्यान देना, आप को होने वाली अन्य परेशानियों से बचाव करने में सहायक होता है, इसलिए चिंता की स्थिति में भी, सबसे पहले खुद का पूरी तरह ध्यान रखें।

तो उपरोक्त कुछ उपायों की सहायता से, आप अपनी चिंता यानी कि स्ट्रेस को दूर करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन आप को यह भी ख्याल रखना है कि इन सभी उपायों को अपनाने से, आपकी आवश्यक दिनचर्या या लाइफ से जुड़े हुए आवश्यक कार्य में कोई बाधा ना पहुंचे या उन पर कोई विशेष प्रभाव ना हो सके।


stress management video in hindi,simple ways to live a less stressful life,stress se kaise bache,stress ko kam karne ke upay,stress management tips in hindi,how to handle stress in life in hindi,stress management techniques in hindi,how to reduce stress in hindi,how to manage stress in hindi,stress treatment hindi,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे