तेजी से Height बढ़ाने के सबसे कामयाब तरीके | Increase height fast naturally

0
249

आजकल के इस फैशन और फिट रहने के दौर में, आपकी पर्सनालिटी को सबसे अलग और अच्छा बनाने में, आपके चीज का सबसे प्रमुख योगदान होता है, वह है आपकी हाइट, क्योंकि अच्छी हाइट वाले लोग सभी के बीच आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं, और अच्छी हाइट होने से आपकी पर्सनालिटी और भी खिल कर सामने आती है, इसलिए आपके शरीर की लंबाई या हाइट आपके पर्सनालिटी को उभारने में और उसे अधिक आकर्षक बनाने में सबसे महत्वपूर्ण होती है। परंतु कई ऐसे कारण हैं, जिसकी वजह से शरीर में खनिज या विटामिन की कमी या अन्य किसी कारण से शारीरिक विकास पूरी तरह ना हो पाने के कारण, लंबाई में उचित वृद्धि नहीं हो पाती है, जिससे बच्चों में हीन भावना भी उत्पन्न होती है, और लोगों के बीच उपहास का पात्र भी बनना पड़ता है, लेकिन इसके भी कुछ ऐसे उपाय हैं, जिससे आप इस परेशानी का हल निकाल सकते हैं, और इन सभी टिप्स की आपको जानकारी होना आवश्यक है।

मिनरल्स की भरपूर मात्रा वाले आहार के सेवन करें

हमें अपने लंबाई को बढ़ाने के लिए, अपने नियमित आहार में ब्रोकली, दालें, पालक, सब्जियां, फल आदि सभी प्रकार के, ऐसे आहार को अधिक मात्रा में सम्मिलित करना चाहिए व उनका सेवन करना चाहिए, जिसमें मिनरल्स की भरपूर मात्रा उपस्थित हो, क्योंकि शरीर के उचित प्रकार से विकास और हार्मोन्स वृद्धि के लिए यह आवश्यक है कि हमारे शरीर में मिनरल्स की पर्याप्त मात्रा उपस्थित हो, क्योंकि ये मिनरल्स हमारे शरीर में रक्त के प्रवाह को उचित करने के अलावा, हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी बहुत उपयोगी होते हैं, जिसकी वजह से हमारे शरीर में हार्मोन्स की ग्रोथ में वृद्धि होती है, और इससे हमारी लंबाई में भी वृद्धि होती है, इसलिए अपनी हाइट बढ़ाने के लिए हमें ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए, जिसमें प्रचुर मात्रा में मिनरल्स उपस्थित हो।

नियमित तैराकी भी उपयोगी होता है हाइट बढ़ाने में

स्विमिंग या तैराकी का अभ्यास, बहुत जल्दी हाइट में वृद्धि करने में बहुत सहायक होता है, क्योंकि स्वीमिंग से पूरे शरीर की का व्यायाम होता है, जिससे कि पूरे शरीर में रक्त के संचार में वृद्धि होती है और सभी अंगों तक रक्त संचार उचित प्रकार से होता है । स्विमिंग में पूरे शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण, हमारी लंबाई को बढ़ाने में मदद मिलती है, और यह हमारे तनाव के स्तर को कम करने में यह सहायक होता है। स्विमिंग के कारण आहार को हजम करने की समस्या नहीं होती और भूख में भी वृद्धि होती है, जिसकी वजह से शरीर में खनिजों की वृद्धि अधिक मात्रा में होती है, इसलिए स्विमिंग या तैराकी हमारे पूरे शरीर के व्यायाम करने का अच्छा तरीका ही नहीं है बल्कि यह एक मनोरंजन पूर्ण व्यायाम का साधन भी है, जो ज्यादा तेजी से हमारी हाइट में वृद्धि करने में सहायक होता है।

लंबाई बढ़ाने में लाभप्रद है शलगम का सेवन

शलगम का सेवन, आप शलगम को कच्चे रूप में या सलाद में डालकर, इसका सेवन करके अपनी हाइट को बढ़ाने के प्रयास में सफल हो सकते हैं, साथ ही इसे जूस के रूप में या सब्जी के रूप में बनाकर भी शलगम के गुणों का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में उपस्थित मिनरल, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के कारण, यह आपके शरीर में लंबाई में वृद्धि करने वाले हार्मोन के विकास में वृद्धि करते हैं, और उनकी ग्रोथ को बढ़ाते हैं, इसलिए अपनी हाइट में वृद्धि करने के लिए आप से जितना संभव हो सके, आप शलगमका सेवन कर सकते हैं और इसके गुणों का फायदा ले सकते हैं।

लंबाई बढ़ाने में फायदेमंद है विटामिंस का सेवन

यदि आप अपनी हाइट में उचित वृद्धि करना चाहते हैं, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए, जिसमें विटामिन डी (D) और विटामिन ए (A) की भरपूर मात्रा उपस्थित हो, क्योंकि लंबाई में वृद्धि के लिए, विटामिन डी (D)सबसे अधिक प्रभावकारी होता है। इसके अलावा विटामिन ए (A) भी लंबाई की वृद्धि करने में बहुत सहायक होता है, और ऐसे खाद्य पदार्थों में आप दाल, अंडा, मछली, दूध, टमाटर, चिचेन, मशरूम व सोयाबीन आदि का सेवन करके इन विटामिनों की पर्याप्त पूर्ति कर सकते हैं, इसलिए आपकी हाइट में उचित वृद्धि करने के लिए विटामिन सबसे उपयोगी तत्व होते हैं।

व्यायाम करना लाभदायक है लंबाई बढ़ाने में

हाइट बढ़ाने के लिए, सही व्यायाम का अभ्यास करने के लिए, आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं, दौड़ लगा सकते हैं, रस्सा टॉप कर सकते हैं, और भी ऐसे कई व्यायाम है, जो आपकी लंबाई में वृद्धि करने में सहायक होते हैं, क्योंकि यह आवश्यक है कि आप ऐसे व्यायाम का चुनाव करें, जो आपके शरीर में हार्मोन की ग्रोथ में सहायक हो, इसलिए सही व्यायाम का अभ्यास करने से, यह आपकी हाइट में उचित वृद्धि करने में बहुत सहायक और उपयोगी होता है।

पालक का सेवन फायदेमंद होता है हाइट बढ़ाने में

यदि आप अपनी डाइट में, अपनी नियमित डाइट में मुख्य आहार के साथ पालक को अनिवार्य रूप से सम्मिलित करते हैं, तो यह आपकी लंबाई में वृद्धि करने में सहायक होता है। पालक का सेवन सब्जी की तरह या इसे सूप में डालकर भी इसका लाभ प्राप्त किया जा सकता है। पालक का सेवन हमारे हाइट को बढ़ाने में बहुत उपयोगी होता है, क्योंकि इस पालक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम व अन्य खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसका सेवन हमारे मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही, हमारी लंबाई को बढ़ाने में भी बहुत सहायक होते हैं, इसलिए अपने नियमित आहार में पालक का सेवन, हमारी लम्बाई में बढ़ोत्तरी लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

भरपूर नींद बहुत आवश्यक है हाइट बढ़ाने में

आप शायद यह बात जानते होंगे कि हमारे शरीर की वृद्धि नींद में सबसे ज्यादा होती है, इसलिए अपनी हाइट बढ़ाने के लिए, प्रतिदिन कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लेना चाहिए और सोने के लिए खुले स्थान का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि ऐसे स्थान में और भरपूर नींद के दौरान ही, शरीर में ऊतकों का उचित विकास हो पाता है, और हमारे शरीर के हार्मोन्स को भी ग्रोथ मिलने में सहायक होता है, इसलिए भरपूर नींद, हमारे हाइट को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और हमारे लंबाई में वृद्धि के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभप्रद होता है।


lambai bdhane ke upay,increase height home remedy,हाइट बढ़ाने के तरीके,height increase karne ke tarike,best exercise for height in hindi,best height exercise,height badhne ki tips,lambai badhane ke nuskhe,height kese badhaye,height badhane ki video,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे