वजन घटाने के लिए कौन से बीज अच्छे है | Which Seeds Are Good For Weight Loss

0
88

बढ़ता हुआ वजन न केवल आपकी शारीरिक सुंदरता के लिए एक अभिशाप है बल्कि यह कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी कारण बनता है। यदि आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं और कई तरह के उपाय करने के बाद भी आप को इसमें फायदा नहीं हो रहा है तो जरूरी है कि आप अपने डाइट प्लान में जरूरी बदलाव लाएं। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में अवगत कराने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने वजन को कम करने में निश्चय ही सफल होंगे-

तिल के बीज उपयोग करें

तिल के बीज प्रोटीन का अहम स्त्रोत माने जाते है, जिसमें महत्वपूर्ण विटामिंस और अमीनो एसिड भी मौजूद हैं। यह पदार्थ आपको ज्यादा भूख लगने से बचाते हैं और आपके वजन को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं, साथ ही इसमें मोनो असंतृप्त फैटी एसिड पाए जाते हैं जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण करने में लाभकारी माने गए हैं। इसकी मदद से आपके शरीर में खून में एलडीएल का स्तर सही रहता है जो धमनी रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं से दूर रखने में बहुत कारगर होते है।

मेथी के बीज है लाभकारी

मेथी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाता हैं जिसकी मदद से आप एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करता है और कोलन एवं म्यूकस मेंब्रेन में कैंसर होने की संभावनाओं को भी काफी हद तक कम करता है। मेथी का बीज वजन पर काबू करने के लिए बहुत गुणकारी माना गया है जो थायमिन, विटामिन बी ६, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर है। यह न केवल आपके वजन घटाने के प्रयासों में आपकी मदद करता है बल्कि अपने इन घटकों की मदद से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

चिया सीड्स का प्रयोग करें

चिया सीड्स में जरूरी अमीनो एसिड्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर प्रमुख रूप से पाए जाते हैं जो आपके वजन को नियंत्रित करने के लिए बहुत कारगर है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो आपको भूख लगने से बचाता है और वजन कम करने में सहायक सिद्ध होता है।

अलसी के बीज है लाभकारी

विटामिन बी, मैग्नीशियम और मैंगनीज में भरपूर अलसी के बीज आपके शरीर के लिए जरूरी विटामिंस की भरपाई करने में सहायक होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद है, जिसकी मदद से आप अपनी भूख पर नियंत्रण पा सकते हैं। इसके सेवन से आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है।

सूरजमुखी के बीज हैं लाभकारी

सूरजमुखी के बीज कई महत्वपूर्ण विटामिंस के बेहतरीन खजाने के जैसा है, जिससे आपके शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन कम मात्रा में उत्पन्न होता है जो हमारे वजन को कम करने में निश्चित रूप से फायदा करता है। फाइबर और अमीनो एसिड की मौजूदगी से यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने का काम भी करता है जो आपके दिल के लिए बहुत गुणकारी माना गया है। इसमें मौजूद कई खनिज धमनी रोग और स्ट्रोक से दूर रखते हैं। सूरजमुखी के बीज प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्त्रोत है जो अतिरिक्त भूख लगने से बचा लेते हैं, अगर आप ज्यादा खाना नहीं खाएंगे तो निश्चित रूप से कम कैलोरी का सेवन करेंगे और यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा।

कद्दू के बीज का प्रयोग करें

कद्दू के बीज में तांबा, मैंगनीज, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिजों के साथ-साथ इसमें कुछ आवश्यक विटामिंस जैसे विटामिन बी कांपलेक्स और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। यह आपको ऊर्जावान बनाते हुए ज्यादा कैलरीज के सेवन से बचाता है, इसके साथ ही कद्दू के बीच में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आपको भूख पर नियंत्रण रखने और वजन घटाने में बहुत प्रभावशाली है।


which seeds are good for weight loss in hindi,best seeds for weight loss,sunflower seeds help lose weight,quick weight loss with flax seeds,lose weight fast with seeds,why should you eat seeds,how to lose weight fast with seeds,quick weight loss with seeds,how to lose weight naturally in hindi,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे