सफेद मिर्च के फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जायेगे आप | White Pepper Benefits in Hindi

0
3637

सफेद मिर्च को कई तरह के पकवानों में प्रयोग में लाया जाता है। यह मसाले के रूप में रसोई घर में उपयोग में लाए जाने के साथ इसमे कई औषधीय गुण भी होते हैं, जिसकी वजह से यह कई विकारों के उपचार में भी प्रयोग की जाती है। यह आँखों के स्वास्थ्य और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। दखनी मिर्च के नाम से भी जाने जानी वाली यह एक जड़ी बूटी है, जो पुराने समय से चिकित्सा पद्धति में भी काम में लाई जाती है। आइए देखते है इसमे और कौन-कौन से गुण होते है

वजन कम करने में सहायक

सफेद मिर्च में वसा को जलाने का गुण है, जिसकी वजह से यह वजन को कम करने में सहायक होती है। इसमें केपससेसियन नामक पदार्थ होता है, जो प्राकृतिक रूप से वजन नियंत्रण करने में गुणकारी सिद्ध होती है इसलिए इसे वजन घटाने की औषधियों में भी प्रयोग में लाया जाता है।

बालों में रूसी से छुटकारा पाएं

सफेद मिर्ची तासीर में गर्म होने के कारण बालों से रूसी दूर करने में सक्षम होती है। यह पाउडर के रूप में गर्मी पैदा करती है और बालो को मज़बूत भी बनाती है इसलिए हेयर रीवाइट्लाइज़ेशन का एक बेहतरीन तरीका है।

उच्च रक्तचाप मैं फायदेमंद

सफेद मिर्च मैं फ्लावनोइड के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए भी पाए जाते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं। रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे व्यक्ति इसका नियमित सेवन करें ऐसा करके वे दखनी मिर्च के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

कफ में प्रभावशाली

यदि आप खांसी, गले की खराश से परेशान है तो शहद के साथ सफेद मिर्च का सेवन करने से आपको जल्द राहत मिलेगी। अपने एंटीबायोटिक गुणों के चलते सफेद मिर्च सर्दी, जुखाम, खांसी में राहत प्रदान करती है, और यह गर्मी पैदा करने में भी सक्षम है। सर्दियों में इसका सेवन बहुत गुणकारी होता है।

पाचन तंत्र बेहतर बनाती हैं

हाइड्रोक्लोरिक एसिड हमारे पाचन तंत्र में एक अहम किरदार निभाता है जो हमे सफेद मिर्च से भरपूर मात्रा में प्राप्त होता है। यह खाने को पचाने के लिए जरूरी है। सफेद मिर्च स्वाद कली को उत्तेजित करके पेट को संकेत भेजती है जिससे हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनना शुरू हो जाता है।

शुगर के रोगियों के लिए लाभदायक

सफेद मिर्च रक्त में शर्करा के स्तर को सही रखती है, जिसकी वजह से शुगर के रोगियों के लिए बेहतर मानी जाती है। इसके साथ-साथ यह चयापचय को बढ़ाती है और पाचन तंत्र मजबूत करती है।

सिर दर्द से छुटकारा पाएं

सिर दर्द का एक मुख्य कारण न्यूरोपेपटाइड है जिसकी वजह से मस्तिष्क की कोशिकाओं में पीड़ा उत्पन्न होती है। ऐसे में यदि आप सफेद मिर्च का सेवन करें तो इसमे मौजूद केप्सेसिन तत्व, न्यूरोपेपटाइड को काफी हद तक रोकता है, और इस तरह सर दर्द से आराम दिलाता है।

गठिया के दर्द को दूर करें

दखनी मिर्च में केपससेसियन नामक पदार्थ मौजूद होता है, जो सूजन को कम करने में सहायक होता है। गठिया की परेशानी से जूझ रहे लोगों के लिए सफेद मिर्च कारगर सिद्ध होती है क्योंकि यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से मांसपेशियों की सूजन और दर्द को दूर भगाती है।

अल्सर को दूर भगाएं

सफेद मिर्च अपने एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण बहुत प्रयोग में लाई जाती हैं, जिस कारण यह पेट और आंत में अल्सर के बैक्टीरिया को नष्ट करता है। इसकी वजह से सफेद मिर्च का सेवन पेट से संबंधित कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है ।

आंखों के लिए गुणकारी

बादाम, चीनी, सौंफ और त्रिफला के साथ मिलाकर सेवन करने से सफेद मिर्च नेत्र-दृष्टि में सुधार लाती है। यह की रोशनी तेज़ करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है लेकिन आंखों की कुछ विकारों के लिए यह विधि हानिकारक भी सिद्ध हो सकती है, इसलिए इसे डॉक्टर की सलाह के बिना ना लें।

कैंसर को दूर भगाएं

कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि सफेद मिर्च में मौजूद केप्सिकिन, कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सक्षम है। इसके एंटीबायोटिक गुणों की वजह से यह कैंसर के रोगियों के लिए भी उपचार में गुणकारी सिद्ध होता है। नॉटिंघम विश्वविद्यालय अमेरिका ने इसे कैंसर से लड़ने में सक्षम पाया है।


white pepper in hindi,safed mirch ke fayde,safed mirch ke fayde in hindi,safed mirch benefits,safed mirch benefits in hindi,safed mirch health benefits,white pepper benefits in hindi,white pepper ke fayde,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे