क्या मेकअप रोज़ करने से स्किन ख़राब हो जाती है | Does Daily Makeup Makes Your Skin Worse

0
179

मेकअप करना और कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना औरतो और लड़कियों को बहुत आकर्षित करता है। यहां तक की मेकअप की आड़ में आकर अन्य सुंदर लोगों को देखकर उनके जैसा बनने की इच्छा भी जागृत होती है। किसी भी प्रकार का मेकअप उत्पाद जैसे काजल, फाउंडेशन, क्रीम, पाउडर या कोई भी अन्य उत्पादों में, लगभग सभी उत्पादों को बनाने के लिए रसायनों का प्रयोग किया जाता है जो त्वचा की चमक को कम करने में और अन्य रोगो को बढ़ावा देने के लिए ज़िम्मेदार हो सकता है। तो आइए जानते हैं रोज-रोज चेहरे पर मेकअप लगाने से यह किस तरह से त्वचा को बेजान और कमजोर बनाता है-

मुहासे भी एक कारण

अन्य अंगों की तरह त्वचा भी हमारे शरीर का बहुत सेंसिटिव हिस्सा है जिसे स्वस्थ रहने के लिए सांस लेने की जरूरत होती है। ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा को मेकअप से ढक देते हैं तो इससे त्वचा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, जिससे मुंहासे होना एक आम समस्या बन जाता है। यहां तक कि कई प्रकार के तरल पदार्थ और क्रीम का प्रयोग करने से यह त्वचा के रोम छिद्र को भी बंद कर सकता है। मेकअप लगाने वाली अधिकतर महिलाओं के लिए मुंहासे की समस्या अक्सर होती रहती है।

बढ़ती उम्र में नुकसानदायक

जहां एक तरफ मेकअप आपके चेहरे की खामियों को ढकने और सुंदर बनाने में मदद करता है, वहीं दूसरी तरफ इसे लंबे समय तक त्वचा पर लगाए रहने से यह त्वचा के कोलेजन में अवरोध उत्पन्न करता है जिससे त्वचा की नई कोशिकाओं का विकास भी रुक जाता है, फल स्वरुप चेहरे पर कई तरीके की परेशानियां जैसे झुर्रियां, लटकी हुई स्किन और भी कई प्रकार के नकारात्मक असर हो सकते है, इसलिए मेकअप लगाने की अधिकता से बचे।

आंखों के लिए हानिकारक

त्वचा के साथ-साथ आंखों और उसके आसपास का एरिया भी बहुत संवेदनशील होता है और ऐसे मे जब विशेषकर महिलाएं आंखों पर मेकअप लगाती हैं तो इसमें मिले रसायनों के कारण यह आंखों के लिए बहुत बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। आंखों में अधिक काजल या मस्कारा लगाने से आंखों की झिल्ली पर गलत प्रभाव पड़ता है और साथ ही बैक्टीरिया के प्रभाव को भी बढ़ाता है जिससे आंखों में घाव, जलन, खुजली और अन्य प्रकार के संक्रमण हो सकते हैं।

सिर दर्द की परेशानी

यदि आप चेहरे पर मेकअप लगाने के शौकीन हैं और साथ ही सिर दर्द की परेशानी से भी ग्रसित हैं तो सिर दर्द का एक कारण मेकअप लगाना भी हो सकता है। दरअसल कॉस्मेटिक उत्पादों में डाइजोलिनेइल यूरिया और डीएमडीएम हाइडान्टोनी जैसे रसायन मिले हुए होने के कारण यह सिर दर्द, आंखों में जलन, श्लेष्म झिल्ली की जलन आदि में नुकसान पहुंचाते हैं। सिर दर्द होने पर इसके कारण को जानने के लिए कुछ दिनों के लिए कॉस्मेटिक उत्पादों और श्रंगार से दूर रहें।

हार्मोन का स्तर बिगड़ना

कॉस्मेटिक उत्पादों का लगातार और लंबे समय तक प्रयोग करने से यह आपके शरीर में हार्मोन के लेवल को भी गड़बड़ा सकता है। सौंदर्य-प्रसाधनों में ट्राक्लासन नामक एक रसायन, जो लगभग सभी उत्पादों में प्रयोग किया जाता है, मुख्य रूप से त्वचा को साफ करने वाले उत्पादों जैसे स्क्रब और डियोडरेंट में पाया जाता है। लेकिन लगातार इन सभी के उपयोग से यह त्वचा में अवशोषित होता है जिससे हार्मोन का स्तर बिगड़ता है और साथ ही थायराइड ग्रंथि को भी प्रभावित करता है। थायराइड की परेशानी होने के कारण यह सिरदर्द, अवसाद और वजन घटाने जैसी परेशानियों का कारण भी बनता है।

स्किन एलर्जी की समस्या

कॉस्मेटिक उत्पादों में हानिकारक रसायन जैसे एसिथ पैराबेन, ब्यूतिली पैराबेन और आइसोप्रोपिल पैराबेन मिला होता है जो मुख्य रूप से जीवाणु वृद्धि को रोकने के लिए प्रिजर्वेटिव की तरह से कार्य करता है, लेकिन कभी-कभी यह सही तरह से कार्य करने की बजाय चेहरे पर मुंहासे, दाग-धब्बे, जलन और अन्य प्रकार की घातक एलर्जी भी उत्पन्न कर सकते हैं, इसलिए किसी भी प्रकार का कॉस्मेटिक उत्पाद खरीदने से पहले उसने मिले हुए पदार्थों की जानकारी जरूर लें।

बालों के लिए हानिकारक

लोगों को सुंदरता की ओर आकर्षित करने के लिए मार्केट में न जाने कितने तरह के हेयर जेल, शैंपू, कंडीशनर, हेयर सीरम और हेयर स्प्रे जैसे उत्पाद उपलब्ध हैं। यह सारे उत्पाद आपके बालों को बाहरी तौर पर सुंदर व चमकदार तो बनाते हैं लेकिन अंदरूनी तौर पर यह बालों के झड़ने की परेशानी, बालों का पतलापन, रूसी, सिर की लाली जैसी परेशानियां भी उत्पन्न कर सकता है। यहां तक कि लोग अपने बालों का रंग बदलने के लिए हेयर कलर का प्रयोग बहुत ही चाव से करते हैं लेकिन यह आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।


does daily makeup makes your skin worse,makeup disadvantage,how much makeup is good for skin,what is side effects of makeup,makeup side effects,makeup karne se nuksan,रोजाना मेकअप करने से होते हैं ये नुकसान,rozana make up karne ke nuksan,daily makeup damages your skin,health tips in hindi video,free hindi advice

कमेंट करें

अपनी कमेंट यहाँ लिखे
यहा आपका नाम लिखे